क्या अंडे का पीला हिस्सा खाने से शरीर में फैट बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से डिटेल में जानें

प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स में से एक अंडा में कैल्शियम, विटामिन बी2, बी12, विटामिन ए, डी, आयोडीन, सेलेनियम, बायोटिन, फॉस्फोरस, जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. मसल्स को मजबूत बनाने के साथ ही अंडा खाना आपकी पूरी सेहत को फायदा पहुंचाता है. ये आपकी स्किन से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि फिटनेस फ्रीक लोग अंडे का पीला भाग यानी जर्दी खाने से लोग परहेज करते हैं.

फिटनेस डाइट में लोग अंडा तो शामिल करते हैं लेकिन उसका सफेद हिस्सा ही खाते हैं और पीला भाग छोड़ देते हैं, क्योंकि माना जाता है कि इससे वजन बढ़ सकता है. तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या वेट लॉस कर रहे लोगों को अंडे के पीला हिस्सा खाना चाहिए और अगर हां तो कितना खा सकते हैं.

अंडे की जर्दी भी है न्यूट्रिशन से भरपूर

अंडे के ऊपरी भाग में तो न्यूट्रिशन होते ही हैं, इसके पीले हिस्से यानी जर्दी में भी जिंक, फॉस्फोरस समेत कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं. सर्दी-जुकाम में अंडा खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. फिलहाल जान लेते हैं कि क्या अंडे की जर्दी से वजन बढ़ सकता है या ये किसी तरह से नुकसानदायक है.

क्या कहती हैं एक्सपर्ट

जयपुर की डायटिशियन सुरभि पारीक कहती हैं कि अंडे के पीले भाग में फैट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और इसका ज्यादा सेवन वजन बढ़ा सकता है, इसलिए एक दिन सिर्फ एक अंडे की जर्दी खाना ही बेहतर रहता है. खासतौर पर अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं और रेगुलर अंडा का सेवन कर रहे हैं तो कोशिश करें कि सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाएं.

क्या अंडे का पीला हिस्सा है नुकसानदायक?

सुरभि पारीक के मुताबिक, अंडे के सफेद हिस्से में काफी मात्रा में खराब फैट होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल LDL की मात्रा बढ़ा सकता है. ये दिल के लिए नुकसानदायक होता है, इसलिए इसका पीला भाग खाना अवॉइड करें.

अंडा खाने से ये मिलते हैं फायदे

एक हेल्दी व्यक्ति एक दिन में 2 से 3 अंडे खा सकता है, लेकिन ये बॉडी वेट, उम्र और पाचन शक्ति पर निर्भर करता है. अंडे में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, इसलिए इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में हेल्पफुल है. वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व एनर्जी बूस्ट करने, मसल्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. स्किन को हेल्दी बनाए रखने के साथ ही अंडा बालों और नाखूनों को भी स्ट्रॉन्ग बनाए रखता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.