इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग

इंदौर। गर्मी की छुट्टी लगते ही ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो गई है। मार्च से अब तक रतलाम मंडल समर स्पेशल के रूप में चार रूट पर चार ट्रेन शुरू कर चुका है। बावजूद इन्हीं रूट पर चलने वाली नियमित ट्रेनों में वेटिंग कम नहीं हो रही है। वहीं इन स्पेशल ट्रेन में भी वेटिंग है।

रतलाम मंडल द्वारा अब तक इंदौर-हजरत निजामुद्दीन (दिल्ली) द्विसप्ताहिक एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे, महू-पटना और इंदौर-हावड़ा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। ताकि इन रूट पर चल रही नियमित ट्रेनों में वेटिंग कम हो सके, लेकिन यात्रियों की मांग अनुसार यह स्पेशल ट्रेन भी कम पड़ रही है।

30 अप्रैल के बाद और बढ़ेगी वेटिंग

नियमित ट्रेनों की बात करें तो इंदौर-दिल्ली एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी में 110 और थर्ड एसी में 90 वेटिंग चल रही है। इसी तरह मालवा एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी में 90 और थर्ड एसी में 58 वेटिंग चल रही है। इंदौर से पटना के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर पर 217 और थर्ड एसी में 61 वेटिंग है। इंदौर-हावड़ा के बीच चलने वाली शिप्रा एक्सप्रेस के स्लीपर 47 और थर्ड एसी में 25 वेटिंग चल चल रही है। 30 अप्रैल के बाद स्कूलों की छुट्टी लग जाएगी। तब वेटिंग और बढ़ जाएगी।

24 घंटे में इंदौर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन की बुकिंग फुल

शुक्रवार रात रवाना हुई इंदौर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन की बुकिंग गुरुवार दोपहर 2 बजे शुरू हुई थी। देर रात तक ही ट्रेन की सभी श्रेणी में बुकिंग फुल हो चुकी थी। दरअसल इस ट्रेन में उत्तर भारतीय और बिहार के यात्री सबसे ज्यादा सफर करते हैं। इस स्पेशल ट्रेन के संचालन के बावजूद शनिवार को रवाना होने वाली नियमित शिप्रा एक्सप्रेस की वेटिंग में फर्क नहीं पड़ा है। रेल अफसरों के अनुसार मांग बढ़ने पर इंदौर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़ाए जाएंगे।

दिल्ली के लिए 10 ट्रेनें, फिर भी वेटिंग

इंदौर से दिल्ली के बीच में नौ नियमित और एक स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। बावजूद वेटिंग कम नहीं हो रही है। इन ट्रेनों में से दो ट्रेन प्रतिदिन चल रही हैं। सोमवार, मंगलवार और शनिवार को तीन ट्रेनों का संचालन हो रहा है। बुधवार और गुरुवार को चार ट्रेनें हैं। इसी तरह शुक्रवार और रविवार को छह ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

मांग बढ़ने पर चलाते हैं स्पेशल ट्रेन

यात्रियों की मांग बढ़ने पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। किसी विशेष रूट पर मांग आने पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.