झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव में खुशी का माहौल

UPSC Exam: कहते हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, इस कहावत को छप्पर में रहने वाले पवन कुमार ने सच कर दिखाया है। बता दें कि पवन कुमार 2 बार असफल होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। तीसरी बार कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी क्लियर कर 239 वीं रैंक हासिल की।

दरअसल यूपी के बुलंदशहर जिले के रहने वाले पवन कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है, झोपड़ी में रहने वाले पवन को देश की सबसे कठिन परीक्षा में 239 वीं रैंक मिली है। उनका यह तीसरा प्रयास था, पवन के पिता किसान हैं और उनके पास केवल 4 बीघा खेती योग्य जमीन है, यूपीएससी में सफल होने के बाद पवन के परिवार में खुशी है और उनके घर पर बधाई देने वालों की भीड़ लग गई है। वहीं माता-पिता समेत पूरे परिवार का कहना है कि उन्हें पवन कुमार पर गर्व है। जिसने परिवार के साथ अपने गांव और जिले का नाम रोशन किया है।
बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की 2023 में हुई परीक्षा का परिणाम सामने आ गया है। इसी के साथ सफलता की कई ऐसी कहानियां भी सामने आई हैं…जिनके बारे में सुनकर एक बार में तो यकीन ही नहीं होता। इस लिस्ट में पत्रकारिता करने के साथ-साथ परीक्षा पास करने वाले शहंशाह सिद्दीकी, झोपड़ी में रहने वाले पवन कुमार और जम्मू-कश्मीर की बिना कोचिंग सफल होने वाली अनमोल राठौर जैसे अभ्यर्थियों के नाम शामिल है।

अम्बेडकर नगर: यूपीएससी परीक्षा 2023 का रिजल्ट मंगलवार को आयोग ने जारी किया है, इनमें अम्बेडकर नगर जिले के भीटी तहसील के विशुनपुर गांव के रहने वाले आकाश वर्मा  20 वीं रैंक हासिल की है। वर्मा को यह सफलता चौथे प्रयास में मिली है। हालांकि आकाश का चयन 2021 में रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय रक्षा लेखा सेवा में हो चुका है,  वे इन दिनों भारतीय रक्षा लेखा सेवा में चयनित होकर लद्दाख में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा में जाना उनका लक्ष्य था। यह लक्ष्य अब पूरा हुआ है। इसके लिए उन्होंने परिवार व मित्रों के सहयोग को भी बड़ा आधार बताया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.