अभी और भड़केगी जंग की आग, ईरान से बदले का प्लान तैयार, इजराइल कभी भी कर सकता है हमला

ईरान के हमले के बाद युद्ध के और भड़कने की आशंका बढ़ गई है. अगले कुछ घंटों में इजराइल ईरान पर हमले कर सकता है. इस बीच ईरान के प्रमुख नेता खामेनेई ने अमेरिका को चुनौती दी है कि जंग और भीषण होगी. ऐसे में साफ है कि इजराइल ने हमला किया तो ईरान विध्वंसक बदले से भी पीछे नहीं हटेगा. ऐसे हालात में गाजा के बाद युद्ध का एक और मोर्चा खुल सकता है.

इजराइल और हमास युद्ध के बीच अमेरिका के सामने भी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. ईरान पर इजराइल का हमला तय है. वॉर कैबिनेट की बैठक में हमले की टाइमिंग और स्केल को लेकर अलग-अलग राय हैं. रविवार को इजराइल की वॉर कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक में पीएम नेतन्याहु, रक्षा मंत्री गैलेंट, कैबिनेट मिनिस्टर बेनी गैंज इस बात पर तो एकमत रहे कि ईरान को करारा जवाब दिया जाएगा.

24-48 घंटों में इजराइल कर सकता है ईरान पर हमला

गैंज और उनके राजनैतिक सहयोगी आइजनकोट और आर्मी चीफ हलेवी का कहना है कि ईरान पर हमला तुरंत करना चाहिए. आर्मी चीफ का कहना था कि इजराइल की वायुसेना पूरी तरह से तैयार है. ईरान पर टुकड़ों में नहीं एकसाथ तुरंत हमला करना चाहिए. वहीं कैबिनेट के कुछ सदस्यों ने जल्दबाजी में फैसला ना लेने की बात कही. हालांकि, अगले 24-48 घंटों में इजराइल ईरान पर हमला कर सकता है.

इजराइल ने कहा- प्लान लॉक एंड लोडेड

बता दें कि वॉर कैबिनेट ने अटैक और डिफेंस के लिए अपने प्लान को अंतिम रूप दे दिया है. हालांकि, यह साफ नहीं है कि ईरान पर इजराइल कब हमला करेगा? सीधा हमला करेगा या कुछ और तरकीब अपनाएगा. उधर, इजराइल के जवाबी हमले को लेकर ईरान अलर्ट पर है. कई ईरानी एयरपोर्ट सोमवार तक बंद रहेंगे. हमले मद्देनजर ईरान के सुपरमार्केट और गैस स्टेशनों पर लंबी कतारें हैं.

अभी संयम बरते इजराइल, जवाबी कार्रवाई को लेकर US

बता दें कि अमेरिका के मनाही के बावजूद इजराइल ने ईरान के हमले का जवाब देने का फैसला किया है. दरअसल, ईरानी के हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइली पीएम नेतन्याहू से बात की थी. इस दौरान बाइडेन ने इजराइल को सुरक्षा का भरोसा दिया था. इसके साथ बाइडेन ने ये भी कहा था कि जवाबी कार्रवाई को लेकर इजराइल अभी संयम बरते.

इजराइल पर 300 से ज्यादा स्ट्राइक

बता दें कि शनिवार की देर रात ईरान ने दमिश्क हमले का बदला लेते हुए इजराइल पर विध्वसंक हमल कर दिया था. ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा स्ट्राइक किए गए. हालांकि, इजराइल का कहना है कि उसने ईरान से 99 फीसदी हमले को नाकाम कर दिया. मगर ईरान ने अपने ऑपरेशन को सफल मान लिया है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.