राहुल गांधी ने शहडोल में क्या किया? उमरिया में महिलाओं के साथ महुआ भी बिना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव-2024 में पार्टी का प्रचार करने सोमवार को पहली बार मध्य प्रदेश पहुंचे. उन्होंने शहडोल में सभा की. शाम के वक्त मौसम खराब हो गया, जिसके कारण फ्यूल समय पर नहीं पहुंच सका. पायलट ने हेलिकॉप्टर उड़ाने से से मना कर दिया. इसके बाद राहुल गांधी ने फैसला किया कि वो शहडोल में ही रात गुजारेंगे.

ग्रीन वैली रिसोर्ट में रुके राहुल गांधी

शहडोल में वैसे तो बहुत बड़े होटेल्स नहीं हैं, मगर कुछ रिसोर्ट जरूर हैं. राहुल गांधी के रुकने के लिए ग्रीन वैली रिसोर्ट को खाली करवाया गया. यहां भारी सुरक्षा के बीच वह रुके. इसके बाद देर रात राहुल गांधी ने पीसीसी चीफ जीतू पटवारी और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित अन्य नेताओं के साथ डिनर किया.

वहीं राहुल गांधी ने स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात भी की. ये सिलसिला रात के 11 बजे तक चला. इसके बाद राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ ऑनलाइन मीटिंग्स भी की. राहुल गांधी मंगलवार को सुबह 5 बजे शहडोल से उमरिया रवाना हुए. वह उमरिया से दिल्ली रवाना हुए. उमरिया में हवाई पट्टी के होने से वो प्लेन के जरिए दिल्ली रवाना हुए.

उमरिया में महुआ भी पाया जाता है. महुआ के फल से शराब बनती है और आदिवासी लोग खाते भी हैं. कुछ लोग इसका दवाई बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं. राहुल गांधी ने जैसे ही देखा की कुछ महिलाएं महुआ बिन रही हैं तो वह उनके पास पहुंचे. राहुल ने भी महुआ बिना और खाया भी.

इससे पहले राहुल गांधी ने सिवनी में कहा कि नई सरकार अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की महिलाओं के बैंक खाते में सालाना एक लाख रुपये अंतरित करेगी. मंडला लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा सिवनी जिले के धनोरा में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने बेरोजगार युवाओं को गारंटीकृत प्रशिक्षण प्रदान करने का भी आश्वासन दिया.

उन्होंने कहा, हमारे घोषणापत्र में हमारे द्वारा उठाए जाने वाले तीन से चार क्रांतिकारी कदमों का उल्लेख है जैसे कि एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग की महिलाओं और गरीब परिवारों की महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक लाख रुपये हर साल अंतरित करना. इस तरह हम हर महीने उनके खातों के जरिये उन्हें हजारों रुपये प्रदान करेंगे.

कांग्रेस ने मंडला सीट से मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के खिलाफ पूर्व मंत्री और विधायक ओमकार सिंह मरकाम को मैदान में उतारा है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.