4 घंटे रोज सोशल मीडिया पर बिताते हैं भारतीय, इंफ्लुएंसर्स की इससे होती है मोटी कमाई

सोशल मीडिया की लत किसी नशे से कम नहीं है. भारत में इसकी लत युवाओं को ऐसी लगी है की, कुछ लोग घंटो रील और वीडियो देखने में बिता देते हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे हैं जो सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स बनने के लिए न गली देखते हैं और न रोड देखते हैं और वीडियो और प्रैक करना शुरू कर देते हैं. हाल ही में इंफ्लुएंसर मार्केटिंग फर्म कोफ्लुएंस की रिपोर्ट सामने आई है. जिसमें कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में रोजाना औसतन 4 घंटे 40 मिनट सोशल मीडिया पर यूजर्स समय बिताते हैं और इंस्टाग्राम पर एक आम यूजर दिन में 20 बार आता है. इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स लाखों में कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया का पूरा गणित जानना चाहते हैं तो बेशक ये खबर आपके लिए है.

इंफ्लुएंसर मार्केटिंग इंडस्ट्री की ग्रोथ

इंफ्लुएंसर मार्केटिंग फर्म कोफ्लुएंस की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंफ्लुएंसर मार्केटिंग इंडस्ट्री हर साल 30% की दर से बढ़ रही है. देश में इस वक्त 25-35 लाख कंटेंट क्रिएटर्स हैं. इनमें से 1.5 लाख से 1.7 लाख मोनेटाइज्ड हैं. देश में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स के मोनेटाइज्ड होने की रफ्तार भी 15-20% की दर से बढ़ रही है. हालांकि भारत में ज्यादातर लोग इसे पार्टटाइम के तौर पर ही करते हैं. देश में इंफ्लुएंसर्स हफ्ते में औसतन 10 घंटे सोशल मीडिया के काम में देते हैं, जबकि यूरोप-अमेरिका में हफ्ते में 39 घंटे तक इस पर समय देते हैं.

20 हजार से 2 लाख महीना कमाते हैं भारतीय इंफ्लुएंसर्स

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स आमतौर पर 20 हजार से 2 लाख रुपए तक कमा रहे हैं. हालांकि सेलिब्रिटीज इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के 7-15 लाख रुपए और यूट्यूब पर 1 से 5 लाख रुपए कमाते हैं. एक लाख से कम फॉलोवर्स वालों की कमाई इंस्टाग्राम पर 20 से 50 हजार रुपए होती है, जबकि यूट्यूब पर ये 20 से 39 हजार रुपए कमाते हैं.

5 कैटेगरी में आते हैं इंफ्लुएंसर्स

भारत में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर 5 कैटेगरी में आते हैं. इसमें सबसे पहले नंबर पर नैनो इंफ्लुएंसर्स है जिनके 100 से 10000 फॉलोवर्स होते हैं. दूसरे नंबर पर माइक्रो इंफ्लुएंसर्स आते हैं, जिनके 10 हजार से 1 लाख तक फॉलोवर्स होते हैं. वहीं तीसरे नंबर पर मैक्रो इंफ्लुएंसर्स होते हैं जिनके 1 लाख से 10 लाख तक फॉलोवर्स होते है. चौथे नंबर पर मेगा इंफ्लुएंसर्स आते हैं इनके फॉलोवर्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा होती है और लास्ट में आते हैं सेलिब्रिटीज इनके फॉलोवर्स की संख्या करोड़ों में होती है.

इंफ्लुएंसर्स की होती है मोटी कमाई

देश में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स के मोनेटाइज्ड होने की रफ्तार भी 15-20% की दर से बढ़ रही है. इस समय देश में 1 लाख 50 हजार से 1 लाख 70 हजार इंफ्लुएंसर्स मोनेटाइज्ड है. जिनकी कमई 20 हजार रुपए से 2 लाख रुपए तक के बीच में है. अगर आप भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आपको इसको सीरियस लेना चाहिए, क्योंकि आप भी सोशल मीडिया पर समय बिताने के साथ इंफ्लुएंसर्स बनकर लाखों में कमाई कर सकते हैं. इंफ्लुएंसर्स कमाई के लिए इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा कमाई इंस्टाग्राम से हो रही है. वहीं कुछ इंफ्लुएंसर्स यूट्यूब से भी मोटी कमाई कर रहे हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.