होली पर नहीं खराब होंगे बाल! सिर पर लगा लें ये 4 तेल

होली का त्योहार आते ही मन में खुशी होने लगती है. रंगों के बिना तो होली का त्योहार एकदम अधूरा है. होली का मजा तो रंगों में सराबोर होकर ही आता है. आजकल बाजार में केमिकल और सिंथेटिक कलर आ गए हैं, जो चेहरे और बालों पर लग जाने से निकलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में बाल पूरे के पूरे खराब हो जाते हैं. इसलिए बालों का ख्याल रखना जरूरी है.

अगर आप होली के त्योहार को बेफिक्र होकर एंजॉय करना चाहते हैं तो खासतौर पर स्किन के साथ-साथ बालों का भी ध्यान रखें. चलिए यहां हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें फॉलो करने से आपके बाल होली के रंग में खराब नहीं होंगे.

सरसों का तेल

बालों की हेल्थ के लिए सरसों का तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे लगाने से बालों को नेचुरल लुक मिलता है. साथ ही ये बालों की डीप कंडीशनिंग भी करता है. होली के रंगों से बालों को बचाने के लिए ये तेल बेहद कारगर है. हल्का सा सरसों का तेल गुनगुना करके आप बालों में लगा लें. इससे रंग जल्दी उतर जाएगा.

ऑलिव ऑयल

होली खेलने से पहले बालों में ऑलिव ऑयल लगाना भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं. हालांकि, बाल या स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करे लें.

नारियल तेल

होली के रंग खेलने से पहले अपनें बालों पर गुनगुना नारियल तेल लगाकर मालिश कर लें. नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ तक पहुंचते हैं और रंगों से सुरक्षित रखते हैं. इसमें हाइड्रेटिंग गुण भी पाया जाता है, जो ड्राईनेस की दिक्कत को दूर करते हैं.

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी आप बालों पर अप्लाई कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड बालों को मॉइश्चराइज करते हैं. इससे आपके बाल डैमेज होने से बचते हैं. इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.