WhatsApp UPI ने क्यों बढ़ाई Paytm और PhonePe की बेचैनी? Google Pay के भी होंगे दांत खट्टे!

वॉट्सऐप दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है. इससे हम ना केवल फैमिली और दोस्तों के साथ कनेक्ट रहते हैं, बल्कि दूसरे काम भी कर सकते हैं. वॉट्सऐप में हमें UPI से पेमेंट करने का ऑप्शन भी मिलता है. भारत की यूपीआई पेमेंट सर्विस पूरी दुनिया में मशहूर है. पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे दिग्गज यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म के मुकाबले वॉट्सऐप थोड़ा पीछे है. मगर वॉट्सऐप का एक नया फीचर इस तस्वीर को बदल सकता है.

वॉट्सऐप यूपीआई पेमेंट सर्विस यूजर्स के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं है. इसका यूजर इंटरफेस लोगों का ध्यान खींच पाने में नाकाम रहा है. वाबीटाइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक नया फीचर लाने जा रही है, जो यूपीआई से पेमेंट करना काफी आसान बना देगा. आने वाले कुछ हफ्तों में इसे आम लोगों के लिए रिलीज किया जा सकता है.

WhatsApp UPI: नया फीचर

वॉट्सऐप के नए फीचर्स और अपेड्टस पर नजर रखने वाले पोर्टल वाबीटाइंफो के अनुसार, एंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप बीटा वर्जन पर QR कोड से यूपीआई पेमेंट करने का फीचर जारी किया गया है. क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट करने में लोगों को काफी सहूलियत होगी. हालांकि, वॉट्सऐप ने ऑफिशियली इस बात को कंफर्म नहीं किया है.

QR कोड स्कैनर

वाबीटाइंफो ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है. इसमें चैट पर ही एक QR कोड स्कैन करने का आइकन दिखता है. अगर ये फीचर आता है तो पेमेंट करने के लिए आपको अलग-अलग जगह जाने या कई स्टेप फॉलो करने की जरूरत नहीं होगी. आप सीधे चैट से ही क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे.

Paytm और PhonePe के लिए चुनौती

वॉट्सऐप का नया यूपीआई फीचर मेटा के ऐप पर यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी कर सकता है. वॉट्सऐप देश के सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में शामिल है. अगर लोगों ने बड़ी संख्या में वॉट्सऐप यूपीआई पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया तो पेटीएम, फोनपे और गूगल पे सरीखे बड़े यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

UPI से पेमेंट करना होगा आसान

QR कोड स्कैनर शॉर्टकट वॉट्सऐप एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.24.7.3 में मिल सकता है. फिलहाल, चुनिंद यूजर्स ही इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. मेन चैट इंटरफेस पर कैमरा और सर्च आइकन के साथ ही क्यूआर कोड स्कैनर का ऑप्शन मिलेगा.

वॉट्सऐप अपने ऐप पर ही कोड को स्कैन करके पेमेंट करने की सुविधा देगा. आपको दूसरे यूपीआई अकाउंट्स तक जाने की जरूरत नहीं रहेगी.

UPI के बढ़ते कदम

वॉट्सऐप यूपीआई में नए फीचर को लाने का मकसद यूजर्स के यूपीआई रजिस्ट्रेशन को बढ़ावा देना है. यूपीआई तेजी से दुनिया का बड़ा पेमेंट सर्विस मैथड बन रहा है. भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में भी इसका इस्तेमाल होता है. वॉट्सऐप की भी वर्ल्डवाइ़ड पॉपुलैरिटी है. ऐसे में दुनिया भर से यूपीआई यूजर्स वॉट्सऐप की सर्विस का इस्तेमाल करेंगे तो कंपनी का फायदा ही होगा.

यूपीआई पर हर महीने कई अरब रुपये की लेनदेन होती है. डिजिटल लेनदेन में इसका बड़ा अहम रोल है. यूपीआई के लिए पेटीएम, फोनपे और गूगल पे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. दूसरी तरफ, वॉट्सऐप के पास भी कई करोड़ यूजर्स हैं, जो नया फीचर आने पर वॉट्सऐप यूपीआई पर शिफ्ट हो सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.