फोटो से पता चल जाएगी Facebook और Instagram आईडी, ऐसे काम करती है ये ट्रिक

आज के डिजिटल युग में सोशल मीडिया लोगों के जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. फेसबुक और इंस्टाग्राम दो सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जिनके अरबों एक्टिव यूजर्स हैं. कई बार आप किसी व्यक्ति की तस्वीर देखकर उसका फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट को ढूंढना चाहते हैं. सोशल मीडिया अकाउंट ढूंढने के कई तरीके हैं. आप फोटो से भी किसी शख्स की फेसबुक या इंस्टाग्राम आईडी ढूंढ सकते हैं. ऐसा करके आप अपने सोशल मीडिया कनेक्शन को बढ़ा सकते हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ट्रिक्स और टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप फोटो से फेसबुक और इंस्टाग्राम आईडी का पता लगा सकते हैं. इससे आपको ओरिजनल और वेरिफाइड अकाउंट का पता लगाने में मदद मिलती है. मार्केट में कई टूल हैं, जिनकी मदद से ऐसा किया जा सकता है. आपको बस थोड़ा स्मार्ट तरीके से इस टास्क को पूरा करना है.

अगर आप फोटो से फेसबुक-इंस्टाग्राम ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं तो गूगल इमेज सर्च, सोशल कैटफिश और रिवर्स इमेज सर्च जैसे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल इमेज सर्च

किसी की पिक्चर से फेसबुक या इंस्टाग्राम प्रोफाइल का पता लगाने के लिए गूगल इमेज सर्च सबसे आसान तरीका है. इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है, और ये सटीक रिजल्ट देने में मदद करता है. आपको गूगल इमेज सर्च पर जाना है और फोटो अपलोड करने के ऑप्शन में तस्वीर अपलोड करनी है. यह वो तस्वीर होनी चाहिए जिसका सोशल मीडिया अकाउंट आप ढूंढना चाहते हैं.

सोशल कैटफिश

सोशल कैटफिश किसी की सोशल मीडिया प्रोफाइल खोजने का बढ़िया टूल है. यह एडवांस अल्गोरिदम और स्कैन टेक्निक का इस्तेमाल करते हुए काम करता है. सोशल कैटफिश फोटो के आधार पर प्रोफाइल को मैच करता है, तब जाकर फेसबुक-इंस्टाग्राम की आईडी मिलती है. यह टूल अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की डिटेल देते हुए फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट की जानकारी देगा.

रिवर्स इमेज सर्च

गूगल और TinEye रिवर्स इमेज सर्च के सबसे लोकप्रिय टूल्स में शामिल हैं. अपने इंटरनेट ब्राउजर पर गूगल या TinEye खोलें. इसके बाद कैमरा आइकन पर जाकर फोटो अपलोड करें. अब ‘सर्च’ या ‘फाइंड सिमिलर इमेज’ ऑप्शन पर क्लिक करें. यह फीचर अपलोड की गई फोटो से मिलते-जुलते इमेज रिजल्ट दिखाएगा. इनमें से कोई फोटो फेसबुक या इंस्टाग्राम से जुड़ी हो सकती है.

फेसबुक-इंस्टाग्राम की प्राइवेसी सेटिंग

किसी की फोटो से सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल खोजने के मामले में प्राइवेसी सेटिंग्स के बारे में जानना जरूरी है. मेटा के दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्राइवेसी सेटिंग मिलती हैं. इनका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति तय कर सकता है कि उसकी प्रोफाइल को कौन देख सकता है.

अगर आप गूगल इमेज सर्च या सोशल कैटफिश का इस्तेमाल करते हैं, तो जरूरी नहीं कि आप फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट ढूंढ सकें. अगर किसी व्यक्ति ने अपनी फेसबुक या इंस्टाग्राम आईडी को प्राइवेट किया है, तो उसके अकाउंट तक जाना काफी मुश्किल काम है. बता दें कि गूगल इमेज सर्च या दूसरा कोई टूल फोटो से सोशल मीडिया अकाउंट का पता लगाने का फूलप्रूफ तरीका नहीं है.

प्राइवेसी का सम्मान

फेसबुक ने लोगों की प्राइवेसी बनाए रखने और गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स बनाई है. अगर कोई शख्स इन प्राइवेसी सेटिंग्स का इस्तेमाल करते हुए अपना अकाउंट प्राइवेट रखता है, तो उसकी प्राइवेसी का सम्मान करना चाहिए.

फोटो से फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट का पता लगाने के दौरान लोगों की प्राइवेसी का सम्मान करना चाहिए. किसी की इमेज का गलत इस्तेमाल ना करें और पर्सनल स्पेस का सम्मान करें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.