इस दिन से शुरू होगा सावन, जान लें सोमवार और शिवरात्रि व्रत की सही डेट

हिंदू धर्म में हर महीने का अपना महत्व बताया गया है क्योंकि हर महीना किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. सावन का महीना भगवान शिव की भक्ति के लिए समर्पित है. इस माह में शिव जी आराधना की जाती है और साथ ही व्रत रखा जाता है. ऐसा करने से इस माह में भोलेनाथ कृपा बरसती है. कहते हैं कि इस महीने में सच्चे मन और श्रद्धा से की गई भगवान शिव की उपासना शुभ फल प्रदान करती है. सावन में सोमवार और मंगलवार का दिन बहुत खास माना जाता है.

सावन के सोमवार को भगवान शिव की आराधना के लिए बेहद खास माना जाता है. वहीं, सावन में मंगलवार का दिन मां पार्वती को समर्पित है. सावन के मंगलवार माता पार्वती को समर्पित मां गौरी का व्रत किया जाता है. हर आषाढ़ की पूर्णिमा बाद सावन का महीना शुरू जाता है. सावन में भगवान शिव को सिर्फ एक लोटा जल अर्पित करने से भी भोलेनाथ की असीम कृपा प्राप्त होती है. आइए जानें साल सावन कब से शुरू होने वाला है और सावन में कितने सोमवार पड़ेंगे.

कब से शुरू हो रहा है सावन? (Sawan month start date 2024)

मानसून या सावन का महीना हिंदुओं के लिए बहुत ही शुभ महीना होता है. इस साल सावन सोमवार 2024 22 जुलाई को शुरू होगा और 19 अगस्त को समाप्त होगा. हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, सावन का शुभ महीना पांचवें महीने में आता है, जिसे श्रवण का महीना भी कहते हैं.

सावन सोमवार 2024 डेट (Sawan Somwar vrat 2024 date)

22 जुलाई 2024, सोमवार – सावन शुरू होगा, पहला सावन सोमवार व्रत 29 जुलाई 2024, सोमवार – दूसरा सावन सोमवार व्रत 5 अगस्त 2024, सोमवार – तीसरा सावन सोमवार व्रत 12 अगस्त 2024, सोमवार – चतुर्थ सावन सोमवार व्रत 19 अगस्त 2024, सोमवार – पांचवां सावन सोमवार व्रत, सावन समाप्त होगा

सावन शिवरात्रि 2024 डेट (Sawan Shivratri date 2024)

शास्त्रों के अनुसार, सावन की शिवरात्रि का विशेष महत्व बताया जाता है. सावन की शिवरात्रि सावन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मनाई जाती है. इस बार सावन शिवरात्रि 2 अगस्त दोपहर 3 बजकर 26 मिनट पर शुरू होगी और 3 अगस्त दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगी. भगवान शिव की पूजा शविरात्रि के दिन निशिता काल में की जाती है. इसलिए सावन शिवरात्रि व्रत 2 अगस्त 2024 को रखा जाएगा.

क्यों खास है सावन का सोमवार?

सावन महीने में सोमवार के दिन न भगवान शिव के भक्त विधिपूर्वक व्रत रखते हैं. ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख और समृद्धि आती है. सावन में सभी शिव मंदिरों में भारी भीड़ देखने के लिए मिलती है. सावन सोमवार को सभी भक्त मंदिर जाते हैं और भगवान शिव को दूध और फल चढ़ाते हैं. भगवान शिव को सबसे अधिक बेर, या बेर पसंद है. यही कारण है कि ये फल सावन सोमवार 2024 पर भक्तों द्वारा चढ़ाए जाने वाले प्रसाद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

क्या सावन में 16 सोमवार व्रत शुरू कर सकते हैं?

सावन सिर्फ एक महीने के लिए मनाया जाता है, लेकिन सावन सोमवार व्रत भक्तों द्वारा सावन के पहले सोमवार से शुरू करके लगातार 16 सोमवार तक रखा जाता है. 16 सोमवार के व्रत अधिकतर अविवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए किया जाता है. 16 सोमवार का व्रत सावन के महीने से शुरू किया जा सकता है, क्योंकि ऐसा करना शुभ माना गया है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.