परमाणु युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार…पुतिन की पश्चिमी देशों को धमकी

रूस के राष्ट्रपति चुनाव से पहले व्लादिमीर पुतिन ने अपने एक बयान से पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. रूसी स्टेट मीडिया को दिए इंटरव्यू में पुतिन ने पश्चिमी देशों के जंग में कूदने की संभावनाओं के जवाब में कहा, रूस हर तरह की जंग के लिए तैयार है और अगर रूस की संप्रभुता को खतरा होता है तो वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए भी तैयार हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि कुछ भी जल्दबाजी में नहीं हो रहा है लेकिन वे परमाणु युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

पुतिन ने आगे इस बात पर भी जोर दिया कि रूस को यूक्रेन के खिलाफ जंग में अभी तक सामूहिक विनाश वाले हथियारों के इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ी है. इसके अलावा उन्होंने पड़ोसी देश फिनलैंड को चेतावनी देते हुए कहा, “अगर फिनलैंड NATO में शामिल हुआ तो वे रूस-फिनलैंड बॉर्डर पर परमाणु हथियार डिपलॉय करेगा.”

क्रेमलिन का परमाणु प्रिंसिपल

पुतिन ने इंटरव्यू में ये भी बताया कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल क्रेमलिन के परमाणु सिद्धांत में शामिल है, किन परिस्थितियों में रूस अपने हथियारों को इस्तेमाल करे ये सब निर्धारित है. पुतिन ने आगे कहा, “हमारे अपने सिद्धांत हैं और उनमें विनाशकारी हथियारों का इस्तेमाल करना भी शामिल है. पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि अगर अमेरिका जंग में अपने सैनिक उतारता है तो ध्यान रहे हमारे परमाणु हथियार सिर्फ रखने के लिए नहीं है.

यूक्रेन ने किए ड्रोन हमले

पुतिन का ये बयान तब आया जब यूक्रेन ने लगातार दूसरी बार रूसी क्षेत्रों पर ड्रोन हमले किए हैं. खबरों के मुताबिक इन हमलों से रूस की गैस आपूर्ति लाइन भी प्रभावित हुई है और बेलगोरोड क्षेत्र के कुछ गांवों में बिजली भी कट गई है. मंगलवार को यूक्रेन समर्थित दो सशस्त्र मिलिशिया समूहों ने सीमा रेड्स की जिम्मेदारी ली है, जिससे कई घंटों की तक रूस के बेलगोरोड और कुर्स्क क्षेत्रों में दहशत का महौल बना रहा है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.