लॉक्ड चैट को भी रखें सीक्रेट, ये है छिपाने का तरीका

WhatsApp में यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी का ख्याल रखने के लिए एक नहीं बल्कि ढेरों बढ़िया फीचर्स दिए गए हैं. पहले यूजर्स को हर वक्त बस यही डर सताता रहता था कि आखिर पर्सनल चैट को कोई दूसरा व्यक्ति पढ़ न ले. यूजर्स के मन में इस डर को खत्म करने के लिए कुछ समय पहले चैट पर ताला लगाने वाला नया फीचर लाया गया था.

हम बात कर रहे हैं WhatsApp Chat Lock फीचर के बारे में, इस फीचर की मदद से चैट को लॉक तो किया जा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी लॉक हुई चैट को भी सीक्रेट रख सकते हैं?

WhatsApp Chat Lock: ऐसे करें चैट को लॉक

पर्सनल चैट को वाट्सऐप पर लॉक करना चाहते हैं, तो आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा. पहला स्टेप तो यह है कि पहले उस कॉन्टेक्ट को ओपन कीजिए जिनके साथ आप अपनी चैट को सुरक्षित रखने के लिए चैट पर ताला लगाना चाहते हैं.

चैट को ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में ऊपर की तरफ थ्री डॉट पर टैप करना है, इसके बाद व्यू कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें. व्यू कॉन्टैक्ट पर टैप करने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Chat Lock ऑप्शन दिखाई देगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें.

जैसे ही आप चैट लॉक ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको कंटीन्यू ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप फेस लॉक या फिर फिंगरप्रिंट लॉक की मदद से चैट पर ताला लगा सकते हैं.

Whatsapp Features 2024

फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिए चैट को लॉक करने के लिए सेंसर पर क्लिक करें. ऐसा करने से आपकी चैट लॉक हो जाएगी, आपकी ये चैट आपको चैट लिस्ट में लॉक्ड चैट्स सेक्शन में मिलेगी. लॉक्ड चैट तभी ओपन होगी जब आप एक बार फिर से फिंगरप्रिंट सेंसर या फिर फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करेंगे.

कैसे छिपाएं लॉक्ड चैट?

चैट तो लॉक हो गई लेकिन अगर आप चैट लिस्ट में सबसे ऊपर नजर आ रही लॉक्ड चैट सेक्शन को ही छिपाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस लॉक्ड चैट को एक बार ओपन करना होगा. जैसे ही आप लॉक्ड चैट को ओपन करेंगे आपको ऊपर की तरफ राइड साइड में थ्री डॉट पर क्लिक करना होगा.

थ्री डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको चैट लॉक सेटिंग्स ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर आप जैसे ही टैप करेंगे आपको दो विकल्प मिलेंगे. पहला विकल्प हाइड लॉक्ड चैट्स और दूसरा विकल्प सीक्रेट कोड.

लॉक्ड चैट को छिपाने के लिए आपको दोनों ही ऑप्शन का सहारा लेना पड़ेगा. हाइड लॉक्ड चैट्स ऑप्शन को ऑन करकें और फिर सीक्रेट कोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

How to use Whatsapp Secret Code Feature

सीक्रेट कोड पर टैप करने के बाद ऐप आपको सीक्रेट कोड क्रिएट करने के लिए कहेगा. सीक्रेट कोड को क्रिएट करने के बाद और हाइड लॉक्ड चैट्स को ऑन करने के बाद चैट लिस्ट में अब आपको लॉक्ड चैट्स सेक्शन नजर नहीं आएगा. इसका मतलब कि आपकी लॉक्ड चैट्स भी सीक्रेटली गायब हो जाएगी.

कैसे ढूंढ पाएंगे चैट?

अगर आप लॉक्ड चैट को सीक्रेटली छिपाने के बाद अगर ढूंढना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऐप ओपन करने के बाद सर्च में अपना सीक्रेट कोड लिखकर सर्च करना होगा. आपको आपकी लॉक्ड चैट दिख जाएगी.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.