नेचुरल तरीके से चाहिए पार्लर जैसा निखार, तो पपीते में इन चीजों मिलाकर बनाए फेस पैक

हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन पर नेचुरल ग्लो बरकरार रहे. अब इसके लोग बहुत कुछ करते हैं. कई तरह के नेचुरल तरीके अपनाते हैं. इन्हीं में से एक पपीता भी है. पपीता हमारी सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

अगर आप बिना किसी केमिकल इंग्रीडिएंट के घर पर नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं. तो घर में मौजूद इन चीजों को पपीते के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. जो आपको नेचुरल ग्लोइंग स्किन देने में मदद मिल सकती है.

पपीता और दूध

पपीता और दूध का फेस पैक ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए 2 स्लाइस पपीता, 3 बड़े चम्मच दूध और एक चम्मच शहद इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

पपीता और नींबू

ऑयली स्किन वाले पपीते और नींबू का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधा कप मैश किया हुआ पपीता लेना है और उसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर आपकी पोर्स को कसने और सीबम प्रोडक्शन को भी नियंत्रित करने का काम करता है. ऐसे में आप 2 से 3 पपीते के स्लाइस, 1 चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं. ये आपके चेहरे पर ग्लो लाने में मदद कर सकता है.

टमाटर और पपीता

पपीता में स्किन को ग्लोइंग बनाने वाले गुण मौजूद होते हैं, फाइन लाइन और डल स्किन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप पपीते के स्लाइस में टमाटर का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने दें. ये स्किन पिगमेंटेशन से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

हल्दी और पपीता

पपीता और हल्दी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जो स्किन को साफ करने और स्किन टोन सही रखने में मदद कर सकते हैं. आपको पपीते की 2 से 3 स्लाइस को मैश कर उसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है और 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लेना है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.