वजन कम करने के लिए यूथ के बीच पॉपुलर हो रही है 5:2 डाइट

आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण कई लोग मोटापे की समस्या से बहुत परेशान हैं. कई बार शरीर के कई अंग में चर्बी जमा हो जाती है. जैसे कि पेट और कमर के पास और चेहरे जैसी जगहों पर चर्बी इकट्ठी होना. इस फैट के कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस फैट के कारण उनके शरीर के बनावट में कई तरह के बदलाव आते हैं. लेकिन सभी को सुंदर दिखना और शरीर की बनावट से अट्रैक्टिव लगना बहुत पसंद होता है. इसलिए कई लोग इस फैट को कम करने के लिए कई प्रयास भी करते हैं.

लोग वजन कम करने के लिए बहुत कुछ करते हैं, तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं. जिसमें 5:2 डाइट भी शामिल है. तो चलिए जानते हैं इस डाइट के बारे में

5:2 डाइट

5:2 डाइट जिसे फास्ट डाइट के नाम से भी जाना जाता है. ये विदेश में काफी पॉपुलर हो रही हैं. इसमें सप्ताह के पांच दिनों तक तो सही से भोजन करना होता है और दो दिन या फिर 36 घंटों के लिए आपको फास्ट रखना होता है. यानी की उन दो दिनों में कैलोरी इन्टेक को 300 से 500 तक लिमिट कर देना होता है. इस दौरान कम कैलोरी वाली चीजों का सेवन किया जाता है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी इस डाइट को फॉलो करते हैं. कुछ समय पहले एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इसके बारे में बताया था कि वो रविवार शाम 5 बजे से मंगलवार सुबह 5 बजे तक लगातार 26 घंटे का फास्ट रखते हैं. इस समय वे किसी तरह का सॉलिड फूड नहीं खाते. सिर्फ चाय, पानी और कैलोरी फ्री ड्रिंग ही पीते हैं.

फायदे

इस डाइट प्लान में आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को मैनेज किया जाता है, जिसके प्रभाव से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा दो दिन व्रत रखने से आपके शरीर को डॉक्सिफाई होने में मदद मिल सकती है. जो आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

अपने मुताबिक

हफ्ते में कितने दिन खाना और कब उपवास रखना है, इससे व्यक्ति के शरीर के मुताबिक तय किया जाता है. जैसे कि कई लोग 4:3 तो कई 6:1 फॉर्मूला अपने शरीर के मुताबिक अपनाते हैं. लेकिन इस डाइट को शुरू करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें. वो आपके शरीर और समस्या के मुताबिक डाइट करने का सही तरीका बताएंगे.

जरूरी बात

कुछ लोगों को फास्टिंग के दौरान कम कैलोरी का सेवन करने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, जिससे उन्हें भूख, चिड़चिड़ापन या फिर थकावट महसूस हो सकती हैं. ऐसे में अपने शरीर की बात सुनना बहुत जरूरी हैं. ध्यान रखें आप डाइट फिट रहने के लिए कर रहे हैं. ना कि बीमार पड़ने के लिए, इसलिए एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी तरह की डाइट न फॉलो करें. क्योंकि अपने शरीर की जरूरत को नजरअंदाज करने पर आपको डाइट से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.