शरीर में खून की कमी दूर करेंगे ये 3 जूस, डाइट में कर लें शामिल

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगे तो एनीमिया की समस्या हो सकती है. खून की कमी होने से कमजोरी, थकान और चक्कर आने जैसी समस्या होनी चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादा होती है. ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हीमोग्लोबिन की कमी को खानपान में सुधार करके भी ठीक किया जा सकता है. अगर आप अपनी डाइट को सही रखेंगे तो शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं शरीर में खून की कमी न हो, इसके लिए कौन सी सब्जियों के जूस को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

कद्दू का जूस

कद्दू में आयरन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करते हैं. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें रोजाना कद्दू का जूस पीना चाहिए. जूस के साथ-साथ आप कद्दू की स्मूदी बना सकते हैं. जिन लोंगों को जूस नहीं पसंद है, उन्हें पंपकिन सीड्स को शामिल करें. इसमें विटामिन ए के साथ-साथ सी और फॉलेट पाया जाता है.

चुकंदर का जूस

बीटरूट यानी चुकंदर भी शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए फायदेमंद है. इसमें आयरन, विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चुकंदर को ब्लड प्यूरीफायर के तौर पर भी जाना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को सरही तरीके से अवशोषित करता है.

पालक का जूस

ज्यादातर हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसमें आयरन, फोलेट, फाइबर और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. चुकंदर को रोजाना डाइट में शामिल करने से शरीर में खून बढ़ता है. इसके साथ ही, चुकंदर खाने से शरीर में मौजूद अशुद्धियां भी दूर होती हैं. आप चुकंदर को सलाद के तौर खा सकते हैं. इसके अलावा, इसका जूस भी बना कर पी सकते हैं.

हालांकि, हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आप हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर मिलें. सही सलाह और इलाज से आपके शरीर में हीमाग्लोबिन की मात्रा बढ़ेगी.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.