इंदौर में सफाई मित्रों के सम्मान में ई-वेस्ट और कचरे से बनाई सफाईकर्मियों की तस्वीर

इंदौर। स्वच्छता के सिरमौर इंदौर ने लगातार सातवीं बार फिर नंबर वन का खिताब जीता है। हर साल इस उपलब्धि में इंदौर के सफाई मित्रों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। इसी के तहत इंदौर में सफाई मित्रों के सम्मान में ई-वेस्ट और कचरे से सफाईकर्मियों की तस्वीर बनाई गई। इसका शनिवार को अनावरण हुआ।

फेडरेशन आफ इंडियन चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) के लेडीज आर्गनाइजेशन यानी फिक्की फ्लो के इंदौर चेप्टर ने सफाई मित्रों के सम्मान में जंजीरवाला चौराहे पर भित्ति चित्र का अनावरण किया। यह चित्र ई-वेस्ट और सूखे कचरे से तैयार किए गया है। तस्वीर में तीन सफाईकर्मी दिख रहे हैं। इसका उद्घाटन महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने किया।

सफाईकर्मी इंदौर की रीढ़ – महापौर

इस मौके पर महापौर भार्गव ने कहा कि सफाई मित्रों ने शहर को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनके बिना इंदौर को स्वच्छ रखना संभव नहीं है। सफाई मित्र हमारे शहर के नायक हैं, जो दिन-रात काम करते हैं और शहर को स्वच्छ और स्वस्थ रखते हैं। वे इस शहर की रीढ़ है, जिन्होंने पूरी दुनिया में इंदौर को पहचान दिलाई है।

सफाई मित्रों के कारण इंदौर स्वच्छ और स्वस्थ

फिक्की फ्लो की चेयरपर्सन ममता बाकलीवाल कहा कि आज हम अपने शहर के उन अनसुने नायकों का सम्मान कर रहे हैं, जिनकी मेहनत और समर्पण के बिना हमारा इंदौर इतना स्वच्छ और सुंदर कभी नहीं हो सकता था। सफाई मित्रों की अथक मेहनत और सेवा के लिए मैं तहे दिल से शुक्रिया अदा करती हूं।

सोच और आत्मा में भी होनी चाहिए स्वच्छता

बाकलीवाल ने कहा कि सफाई मित्रों का काम सिर्फ सफाई नहीं, बल्कि हमारे समाज में स्वच्छता की एक नई संस्कृति का निर्माण करना है। यह हमें सिखाते हैं कि स्वच्छता सिर्फ हमारी गलियों और घरों तक सीमित नहीं, बल्कि यह हमारी सोच और आत्मा में भी होनी चाहिए। कार्य्रकम में एमआइसी सदस्य अश्विनी शुक्ल, फिक्की फ्लो की रेखा मेहता, मीतू कोहली, नेहा मित्तल, विभा जैन समेत कई लोग मौजूद थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.