रोक के बाद भी नर्मदा से रेत का अवैध खनन, कलेक्टर बोले- जल्द होगी कार्रवाई

जबलपुर। नर्मदा नदी में घाटों पर रेत नहीं बची है, इसलिए जबलपुर जिले में नर्मदा नदी में रेत खनन पर पूरी तरह से रोक है। लेकिन इसके बावजूद मशीन लगाकर नर्मदा नदी के भीतर से बड़े पैमाने पर अवैध तरीके से रेत निकली जा रही है। पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता संजय यादव ने सबूत के साथ यह आरोप लगाया है। इस मामले में कलेक्टर दीपक सक्सेना का कहना है कि जल्द ही इसमें कार्रवाई की जाएगी।

चरगवां के पास नर्मदा नदी में जमकर रेत का अवैध खनन किया जा रहा है। जबकि नर्मदा में रेत के खनन पर रोक लगी हुई है और जहां भी रेत खनन की अनुमति भी दी गई हैं तो वहां केवल घाट के ऊपर की रेत ही उठाई जा सकती है, नदी के भीतर की रेत नहीं निकाली जा सकती, लेकिन इसके बावजूद नर्मदा में हाई-फाई डिवाइस लगाकर रेत निकल जा रही है।

बरगी विधानसभा से पूर्व विधायक कांग्रेस नेता संजय यादव ने आरोप लगाया है कि चरगवां थाने से मात्र दो-तीन किलोमीटर की दूरी पर नर्मदा में यह हाई-फाई डिवाइस लगी हुई है। आसानी से इन्हें कोई भी देख सकता है, इसकी जानकारी प्रशासन को है लेकिन इसके बाद भी अवैध रेत खनन को नहीं रोका जा रहा है। कलेक्टर दीपक सक्सेना का कहना है कि उनकी जानकारी में यह बात नहीं है। तहसीलदारों और खनिज विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि नर्मदा नदी में कहीं भी अवैध रेत खनन हो रहा हो तो उसे तुरंत रोका जाए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.