घर पर ऐसे बनाएं कोलेजन बूस्टर पाउडर, बढ़ती उम्र में भी दमकेगा आपका चेहरा

स्किन पर रिंकल्स किसी को अच्छे नहीं लगते और इसलिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ताकि त्वचा में कसाव बना रहे. स्किन को हेल्दी, जवां बनाए रखने के लिए कोलेजन की अहम भूमिका होती है, ये एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा में लचीलापन बनाए रखता है. इससे स्किन में कसाव बना रहता है और चेहरे पर झुर्रियों, महीन रेखाओं से बचाव होता है. वैसे तो खाने-पीने की कई चीजें हैं जो कोलेजन को बढ़ावा देती हैं, वहीं घर पर ही आप कोलेजन बूस्टर पाउडर तैयार कर सकती हैं.

कोलेजन पाउडर आपकी स्किन में लचीलापन लाने के साथ ही हाइड्रेट करता है और चेहरे के ग्लो को प्रमोट करने में हेल्प करता है, जिससे बढ़ती उम्र के निशानों में कमी आती है, तो चलिए जानते हैं कि किन इनग्रेडिएंट्स से ये पाउडर तैयार किया जा सकता है.

कोलेजन पाउडर तैयार करने के लिए इनग्रेडिएंट्स

घर पर कोलेजन बूस्टर पाउडर तैयार करना है तो इसके लिए 2 चम्मच विटामिन सी पाउडर (स्किन की रंगत सुधारता है और स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है), एक चम्मच स्पिरुलिना पाउडर (एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये पाउडर स्किन कॉम्प्लेक्शन को सुधारने के साथ ही रोडनेस, रैशेज जैसी समस्याओं से बचाता है) , एक चम्मच माचा पाउडर (ये पाउडर स्किन के टेक्स्चर को इंप्रूव करता है और डलनेस को दूर करके ग्लो लाता है) और एक चम्मच एलोवेरा पाउडर (ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करके हील करता है, जिससे इंफ्लामेशन से बचाव होता है और स्किन यंग बनी रहती है) चाहिए होगा.

इस तरह तैयार करें पाउडर

सभी इनग्रेडिएंट्स को एक बाउल में लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें. इस पाउडर को ठंडी जगह पर रखें और डायरेक्ट धूप के संपर्क से बचाएं.

इस तरह करें इस्तेमाल

एक चम्मच कोलेजन बूस्टर पाउडर को लेकर किसी फ्रूट जूस या फिर योगर्ट आदि में मिला लें और इसे फेस मास्क या फिर सीरम की तरह अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें. इस मास्क को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

कोलेजन को बूस्ट करने के लिए ये चीजें खाएं

खानपान की चीजें भी त्वचा में कोलेजन बूस्ट करने में हेल्प करती हैं. एजिंग साइन से बचना है तो इसके लिए डाइट में सैल्मन और मैकरेल जैसी मछलियों को शामिल करें. इसके अलावा वेजिटेरियन फूड्स की बात करें तो खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, सब्जियों में पालक, मेथी, केल, ब्रोकोली, बीज और ड्राई फ्रूट्स में अलसी, बादाम, अखरोट, चिया सीड्स जैसी चीजों को डाइट में जगह दें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.