पिता मुकेश और चाचा अनिल जैसे बंटवारे का डर नहीं, आकाश ‘राम’ जैसा भाई: अनंत अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन की चीफ नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी कुछ ही महीनों में राधिका मर्चेंट के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं. उनकी शादी से पहले का प्री-वेडिंग फंक्शन कुछ ही दिन में शुरू होने वाला है. इससे ठीक पहले अनंत अंबानी ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने आकाश अंबानी को ‘राम’ जैसा भाई बनाया है.

दरअसल एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में अनंत अंबानी ने कहा कि उन्हें अपने पिता और चाचा अनिल अंबानी के बीच हुए बंटवारे के झगड़ों जैसा कोई डर नहीं है. बल्कि उनका बड़ा भाई आकाश तो बिलकुल राम की तरह है.

गौरतलब है कि रिलायंस परिवार की पिछली पीढ़ी में बंटवारे को लेकर काफी बड़ा झगड़ा हुआ था, जिसे लेकर मीडिया में खूब सुर्खियां बनी थीं. मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के झगड़े में मां कोकिलाबेन को बीच-बचाव करना पड़ा था. इसके बाद रिलायंस के बिजनेस का बंटवारा हो गया था. मुकेश अंबानी को जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान मिली थी, वहीं अनिल अंबानी को रिलायंस टेलीकम्युनिकेशंस और रिलायंस कैपिटल जैसे बिजनेस मिले थे.

‘वनतारा’ को लेकर चर्चा में अनंत अंबानी

अपनी शादी के अलावा अनंत अंबानी हाल में अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘वनतारा’ को लेकर भी काफी चर्चा में हैं. ‘वनतारा’ रिलायंस इंडस्ट्रीज की जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स में बना एक वर्ल्ड क्लास एनिमल शेल्टर है. ये 3000 एकड़ में फैले ग्रीन बेल्ट में डेवलप किया गया है. ये दुनिया के सबसे बड़े एनिमल रेस्क्यू और रिहैबिलिटेशन सेंटर में से एक है. यहां दुनियाभर में घायल या चोटिल होने वाले जानवरों को लाया जाता है. उनकी यहां देखभाल होती है, उनका इलाज होता है और उन्हें मौत के मुंह से बाहर निकालने के साथ-साथ उनके पुनर्वास का इंतजाम किया जाता है.

यहां जानवरों को जंगल की तरह माहौल देने का प्रबंध किया गया है. इसलिए यहां हरी-भरी जमीन के साथ-साथ नेचुरल वॉटर बॉडीज का भी पूरा ध्यान रखा गया है. इस सेंटर पर अभी करीब 2,000 रेस्क्यू किए गए जानवर मौजूद हैं.

मुकेश ने खुद बनाया ‘सत्ता हस्तांतरण’ का प्लान

मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी के बीच बंटवारे की एक मुख्य वजह पिता धीरूभाई अंबानी का अपनी वसीयत छोड़कर नहीं जाना था. ऐसे में मुकेश अंबानी ने इससे सबक लेते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के बिजनेस को अगली पीढ़ी तक ट्रांसफर करने के लिए खुद एक प्लान बनाया है. इसके हिसाब से आकाश अंबानी को जहां टेलीकॉम और जियो का बिजनेस सौंपा जाना है. वहीं ईशा अंबानी को रिलायंस का रिटेल कारोबार सौंपा जाना है, जबकि अनंत अंबानी के हिस्से में रिलायंस का न्यू एनर्जी बिजनेस आएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.