‘सबको मार दूंगी, जलाकर राख कर दूंगी’: 60 साल की महिला ने टाइम बम बनाने का दिया ऑर्डर, STF ने पकड़ा

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एक बुजुर्ग महिला को कथित तौर पर एक व्यक्ति को “टाइम बम” का ऑर्डर देने और उसे कांच की बोतलों का उपयोग करके विस्फोटक बनाने के लिए कहने के आरोप में गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी तब हुई जब एसटीएफ ने जावेद नाम के एक शख्स को बम बनाने के आरोप में पकड़ा था।

जावेद के पास कांच की बोतलों में लोहे के छर्रों को पैक करके बनाए गए विस्फोटक पाए गए। अधिकारियों ने बताया कि वह इमराना नाम की एक महिला को बम पहुंचाने जा रहा था, लेकिन पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

पूछताछ के दौरान, उसने इमराना के ठिकाने का खुलासा किया और उसने उससे बम बनाने के लिए कहा। शनिवार को मेरठ एसटीएफ यूनिट की एक टीम ने खुफिया जानकारी के बाद मुजफ्फरनगर जिले की रहने वाली इमराना को गिरफ्तार कर लिया.

“इमराना जावेद को लंबे समय से जानती थी और उसने उसे बम बनाने के लिए कहा था। जावेद को तब गिरफ्तार किया गया जब वह इमराना को चार बम सौंपने जा रहा था।”

इमराना बेगम ने पूछताछ में बताया कि वह 2013 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हुए दंगों का बदला लेना चाहती है। क्योंकि दंगों में उसका घर जला दिया गया था। 10 साल से वह मौका मिलने का इंतजार कर रही थी, अब क्योंकि उत्तर प्रदेश में हाल ही में हल्द्वानी में दंगे हुए और माहौल खराब है, इसलिए वह फयादा उठाना चाहती थी।   इमराना बेगम ने पुलिस को चैलेंज भी किया कि अगर जावेद पकड़ा न जाता तो वह सांप्रदायिक दंगे फैलाने में कामयाब हो जाती औ वह सब कुछ सजा जला देती। जिन्होंने उसका घर जलाया, उन सभी को मार देती।

महिला ने अधिकारियों को बताया कि 2013 के सांप्रदायिक दंगों में उसका घर कथित तौर पर क्षतिग्रस्त हो गया था और उसने अपने क्षेत्र में फिर से कोई हिंसा या दंगा भड़कने की स्थिति में बम मांगे थे। उसने पहले भी ऐसे बम रखने और इसे दूसरों को बांटने की बात कबूल की है। भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच चल रही है।

लोहे के छर्रों से भरे चार आईईडी बरामद किए गए
एसटीएफ ने जावेद के कब्जे से चार बम बरामद किए और दोनों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है कि क्या इलाके में ऐसे और भी विस्फोटक बांटे गए हैं। ये इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) थे। बोतलों में लोहे के छर्रे, गन पाउडर-999, पीओपी और कपास समेत अन्य पदार्थ भरे हुए थे। जावेद ने ये बोतल बम शामली के मूल निवासी और वर्तमान में मुजफ्फरनगर में रहने वाले आजाद की पत्नी इमराना के कहने पर बनाए थे। वह डॉक्टरों से ग्लूकोज की बोतलें, साइकिल की दुकानों से आयरन की गोलियां खरीदते थे और घड़ियों का भी इंतजाम करते थे।

एसटीएफ के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अमिताभ यश ने कहा कि जावेद को शुक्रवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। टीम ने उसके कब्जे से चार “टाइमर बोतल बम” (आईईडी) बरामद किए।

 आरोपी ने यूट्यूब से बम बनाना सीखा
पूछताछ के दौरान,  पता चला कि इमराना ने जावेद को बम बनाने के लिए 10,000 रुपये का अग्रिम भुगतान प्रदान किया था, और डिलीवरी पर 40,000 रुपये अतिरिक्त देने का वादा किया था। शुक्रवार को डिलीवरी के प्रयास के दौरान जावेद को पकड़ लिया गया। जब उसके बम बनाने के कौशल के बारे में सवाल किया गया, तो जावेद ने खुलासा किया कि उसने अपने चाचा अर्शी, जो पटाखा निर्माता थे, के साथ रहने के दौरान बारूद और बोतल बम बनाना सीखा था। इसके अतिरिक्त, उन्होंने यूट्यूब और इंटरनेट से कुछ जानकारी हासिल की थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.