बेदाग और ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याएं काफी आम होती जा रही है. साथ ही ये दाम धब्बे और मुहांसे चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं. लड़कियां हों या फिर लड़के दोनों ही मुंहासों और डल स्किन की वजह से परेशान रहते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए वो लोग बहुत से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बाद भी कोई खास फर्क दिखाई नहीं देता है.

अगर आप भी स्किन से जुड़ी इस तरह की समस्या से परेशान हैं. तो आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. जो दाग धब्बे, मुंहासे और डट स्किन जैसी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

हल्दी

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो स्किन को ग्लोइंग बनाने और मुंहासों को कम करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी को शहद या दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से मुंह धो लें. इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा.

एलोवेरा जेल

ये हमारी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप एलोवेरा जेल में विटामिन ई के कैप्सूल मिलाकर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट लगाएं रखने के बाद पानी से चेहरे साफ करें. आप अपनी स्किन के मुताबिक इसमें नारियल तेल या फिर गुलाब जल भी एलोवेरा जेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. जो स्किन को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें, फिर कॉटन बोल का इस्तेमाल कर इसे चेहरे पर टोनर की तरह लगाएं.

नारियल तेल

स्किन ड्राई होने के कारण डट नजर आने लगती है. ऐसे में अगर आप स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करना चाहते हैं, तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो स्किन को पोषण देने में मदद कर सकता है. आप रात में सोने से पहले हल्का सा नारियल तेल अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें.

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को आराम देने और तरोताजा करने में मदद कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप टोनर की तरह कर सकते हैं. आप इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं और घर पर भी खुद बना सकते हैं. साथ ही इसे फेस मास्क में मिलाकर भी लगा सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.