सिक्किम विधानसभा ने 1901.98 करोड़ रुपये की अनुदान की पहली अनुपूरक मांग की पारित

सिक्किम विधानसभा ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1901.98 करोड़ रुपये की अनुदान की पहली अनुपूरक मांग पारित कर दी। 12 फरवरी, 2024 को हुए सत्र में 32 में से 29 विधायकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जिसमें मुख्यमंत्री पीएस तमांग ने आगामी वर्ष के लिए वित्तीय प्राथमिकताएं पेश कीं।

वित्तीय मांगें और विनियोग

मांगों में राजस्व खाते पर 609.47 करोड़ रुपये और पूंजीगत खाते पर 1292.51 करोड़ रुपये शामिल हैं। इसके बाद सदन ने सिक्किम राज्य की समेकित निधि से धन के विनियोग का प्रावधान करने वाला सिक्किम विनियोग विधेयक 2024 भी पारित कर दिया। यह विधेयक राज्य सरकार को समेकित निधि से आवश्यक राशि निकालने में सक्षम बनाएगा।

सत्र को विनियामक वृद्धि, शिक्षा, शहरी विकास और विधायक कल्याण से संबंधित प्रमुख विधेयकों की शुरूआत और पारित होने के द्वारा चिह्नित किया गया था। पारित किए गए 11 विधेयकों में सिक्किम एनलिस्टमेंट ऑफ कंस्ट्रक्शनल मशीनरी एंड इक्विपमेंट बिल 2024, ऑर्किड यूनिवर्सिटी बिल 2024 और गुरुकुल विद्यापीठ यूनिवर्सिटी बिल 2024 उल्लेखनीय हैं।

स्वर्गीय शेर बहादुर सुबेदी को श्रद्धांजलि

विधानसभा ने अपने पूर्व सहयोगी शेर बहादुर सुबेदी को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका 9 फरवरी को निधन हो गया। मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग ने पूरी विधानसभा की ओर से संवेदना व्यक्त करते हुए राज्य में उनके योगदान पर विचार किया। शेर बहादुर सुबेदी को याद करते हुए विधानसभा ने राज्य की नियति को आकार देने में समर्पित लोक सेवकों की अपरिहार्य भूमिका को स्वीकार किया। उनकी विरासत सेवा की स्थायी शक्ति और आम भलाई के प्रति प्रतिबद्धता की याद दिलाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.