प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए Delhi Police का ‘हैवी’ इंतजाम, स्कूल भी किए बंद

नई दिल्ली: किसानों द्वारा बुलाया गया ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन आज मंगलवार से शुरू होने वाला है। किसानों के सुबह करीब 10 बजे दिल्ली के लिए रवाना होने की उम्मीद है और दिल्ली पुलिस और हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों और किसान नेताओं को रोकने के लिए पहले से ही पर्याप्त इंतजाम किए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में भी आज दिन के लिए यातायात में बदलाव किया गया है।

यहां लगभग 200 किसान यूनियनों द्वारा बुलाए गए किसानों के विरोध प्रदर्शन के शीर्ष घटनाक्रम पर एक नजर है, जब पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी किसानों के दिल्ली की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

-मंगलवार सुबह 10 बजे किसान दिल्ली के लिए रवाना होंगे. इससे पहले उनके पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर पर, अंबाला में, हरियाणा और पंजाब के बीच खनौरी बॉर्डर पर, जींद-नरवाना बॉर्डर पर और सिरसा-डबवाली में इकट्ठा होने की उम्मीद है.

-दिल्ली पुलिस ने किसानों द्वारा बुलाए गए विरोध प्रदर्शन से पहले टिकरी और चिल्ला बॉर्डर पर अर्धसैनिक बलों के अलावा अपने जवानों को तैनात किया है। दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों पर नजर रखी जा रही है. नोएडा और दिल्ली के बीच चिल्ला बॉर्डर पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है.

-हरियाणा पुलिस ने भी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है. उन्होंने किसानों को शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली से लगी सीमाओं पर कर्मियों को तैनात किया है। लेकिन किसान यूनियनों ने घोषणा की है कि वे दिल्ली में प्रवेश करने के लिए हरियाणा से होकर रास्ता अपनाएंगे।

-दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके बाद शहर में किसी भी सार्वजनिक समारोह की अनुमति नहीं है, न ही लोग राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस किसी भी कीमत पर किसानों को शहर में प्रवेश करने से रोकने की योजना बना रही है।

-किसान प्रतिनिधियों और सरकार के बीच वार्ता विफल होने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू होने की तैयारी है। बातचीत एमएसपी और किसानों की कर्ज माफी के इर्द-गिर्द घूमती रही, लेकिन दोनों पक्ष किसी निर्णायक फैसले पर पहुंचने में विफल रहे। उम्मीद है कि करीब 1500 से 2000 ट्रैक्टरों में किसान दिल्ली की ओर बढ़ेंगे.

-टिकरी बॉर्डर पर सड़क को पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए बड़े-बड़े कंटेनर और सीमेंट के ब्लॉक रखे गए हैं. अर्धसैनिक बलों ने सोमवार-मंगलवार की पूरी रात सीमा पर निगरानी रखी.

-किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने के लिए इस मार्ग का उपयोग करने से रोकने के लिए नोएडा पुलिस भी हाई अलर्ट पर है। चिल्ला बॉर्डर पर सड़क के दोनों ओर लोहे के बैरिकेड लगाए गए हैं और किसानों के ट्रैक्टरों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए दो टैंकरों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

-केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक के बाद पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा, ”कल मंत्रियों के साथ करीब 5 घंटे तक बैठक चली. हमने उनके सामने एक एजेंडा रखा. केंद्र सरकार किसी भी बात पर कोई ठोस निर्णय नहीं ले पाई है. सरकार हमसे आंदोलन रोकने के लिए समय मांग रही है. लेकिन उन्होंने हमसे 2 साल पहले भी समय मांगा था, जब किसानों का आंदोलन खत्म हुआ था. हमने सोचा कि अब समय देना उचित नहीं है. अगर कोई मजबूत प्रस्ताव है तो हम समय देने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन उनके पास कुछ भी नहीं है.”

आंदोलन के मद्देनजर कई स्थानों पर कई अस्थायी जेलें स्थापित की गई  

-किसानों की धमकी के बाद दिल्ली पुलिस ने पहले ही दिन के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है। पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन के कारण, रूट डायवर्जन की संभावना के साथ नोएडा-दिल्ली सीमा क्षेत्रों में गहन सुरक्षा जांच की जाएगी और लोग अपने आवागमन के लिए मेट्रो सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं।

-चंडीगढ़ ट्रैफिक अपडेट: बैरिकेडिंग और रोड ब्लॉक के कारण जीटी करनाल रोड पर ट्रैफिक धीमा हो गया है. सिंघु बॉर्डर से जीटीके बाईपास का हिस्सा 14 किलोमीटर लंबा है और इस रोड पर कई जगहों पर ट्रैफिक जाम रहता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.