हिंसा की आग में जला बंगाल का संदेशखाली, इंटरनेट बंद, राज्यपाल ने 24 घंटे के अंदर मांगी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले का संदेशखाली हिंसा की आग में जल रहा है. टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थक उत्तम सरदार, शिबू हाजरा को गिरफ्तार करने की मांग पर संदेशखाली की महिलाएं पिछले कुछ दिनों में विरोध प्रदर्शन में कर रही हैं. इस बीच, महिलाओं को एक वीडियो सामने आया है, जिसमें महिलाओं ने अकथनीय यातना और यौन उत्पीड़न की शिकायत की. महिलाओं ने आरोप लगाया कि रात को लड़कियों को पार्टी कार्यालय लाया जाता था.

महिलाओं के इस आरोप के बाद सियासत गरमा गई है. सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने संदेशखाली में महिलाओं पर अत्याचार पर नवान्न से रिपोर्ट तलब की है. 24 घंटे के अंदर पूरी रिपोर्ट भी देनी होगी. ऐसा निर्देश है.

इस बीच, हिंसा के बीच इलाके की इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. संदेशखाली में कानून-व्यवस्था की स्थिति फिर से नियंत्रण से बाहर न हो, इसके लिए पुलिस-प्रशासन सक्रिय है. इस बार धारा 144 जारी की गई है. हालांकि, राज्य पुलिस के एडीजी (कानून-व्यवस्था) मनोज वर्मा ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि उस समय स्थिति नियंत्रण में है उन्होंने कहा कि कल की घटना में भी 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

संदेशखाली में धारा 144 लागू, 14 अरेस्ट

संदेशखाली के लोग पिछले कुछ दिनों से सत्ताधारी नेताओं पर अत्याचार का आरोप लगाते हुए हंगामा कर रहे हैं. टीएमसी नेता उत्तम-शिबू हाजरा के पोल्ट्री फार्म एक-एक कर जलकर खाक हो गए हैं. मकान में भी आग लगा दी गई है. कई ग्रामीणों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

तनाव के बीच संदेशखाली में शनिवार सुबह से अनिश्चित काल के लिए धारा 144 जारी कर दी गई है. इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं. संदेशखाली की एक अन्य प्रदर्शनकारी महिला ने कहा, कुछ पुलिस वाले आए हैं. उन्होंने हमें पीटा और हमारी कलाइयां तोड़ दीं. हमें न्याय चाहिए.

राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग पर BJP का प्रदर्शन

इस बीच, भाजपा विधायकों ने संदेशखाली घटना में राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग को लेकर आज सुबह राजभवन में प्रदर्शन किया. विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने भी 24 घंटे की समयसीमा तय की. उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि अगर राज्यपाल ने कार्रवाई नहीं की तो वे सोमवार को धारा 144 का उल्लंघन कर संदेशखाली जाएंगे.

शुक्रवार को संदेशखाली में लगभग उग्र स्थिति पैदा हो गयी. शिबू हाजरा, जो शाहजहां का करीबी था, संदेशखाली के लोगों का एक बड़ा वर्ग उत्तम के खिलाफ गुस्सा उबल रहा था. शुक्रवार की भीषण स्थिति में इस बार प्रशासन की सख्त कार्रवाई. संदेशखाली में धारा 144 जारी कर दी गई. बताया जाता है कि संदेशखाली 1 और 2 क्षेत्रों की 16 पंचायतों में धारा 144 जारी कर दी गई है. संदेशखाली में भी इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है.

पश्चिम बंगाल के एससीआरबी के डीजी सिद्ध नाथ गुप्ता ने संदेशखाली हिंसा पर कहा, ” इलाके में रूट मार्च जारी है और स्थिति नियंत्रण में है. कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.”

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.