अयोध्या में नई मस्जिद के लिए पहली ईंट मक्का से मुंबई पहुंची, बाबरी मस्जिद से चार गुना बड़ी होगी नई मस्जिद

अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य राम मंदिर में राम लला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के ठीक बाद, मंदिर शहर के नजदीकी स्थान पर प्रस्तावित मस्जिद की नींव की ईंट अब तैयार हो गई है।   प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब मस्जिद बनने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। अयोध्या में प्रस्तावित भव्य मस्जिद की नींव के लिए पहली ईंट पवित्र शहरों मक्का और मदीना की पवित्र यात्रा के बाद बुधवार को मुंबई पहुंची। मुंबई के भट्ठे में पकाई गई ईंट को यहां वापस लाने से पहले मक्का में पवित्र आब-ए-ज़म-ज़म और मदीना में इत्र में ‘गुस्ल’ (धोने) के लिए भेजा गया था।

मस्जिद की खासियत-
मस्जिद अयोध्या के धन्नीपुर में बनेगी – राम मंदिर से लगभग 25 किलोमीटर दूर – मुहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद के नाम से जानी जाएगी – जिसका नाम पैगंबर के नाम पर रखा जाएगा।

इससे पहले 22 जनवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भव्य समारोह में मूर्ति का अभिषेक किया, जिसे पूरे देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मनाया गया।

मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला विकास समिति के अध्यक्ष और इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के ट्रस्टी, मुंबई स्थित हाजी अरफ़ात शेख इस काम की देखरेख कर रहे हैं। मस्जिद परिसर परियोजना के क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड (यूपीएससीडब्ल्यूबी) द्वारा आईआईसीएफ का गठन किया गया है।

नींव की ईंट, जो मुंबई के भट्ठे में पकी हुई है, का अनावरण 12 अक्टूबर, 2023 को ऑल इंडिया राब्ता-ए-मस्जिद के एक समारोह में किया गया, जहां इस्लामी विद्वान, मौलवी और प्रमुख लोग मौजूद थे। अरफ़ात ईंट को मक्का ले गए, उसे ज़म ज़म के पानी से ‘गुस्ल’ (धोया)  और नमाज़ अदा की। इसके बाद इसे मदीना शरीफ ले जाया गया और इतरा के साथ दूसरा ‘गुस्ल’ दिया गया और दुआएं की गईं।

मक्का, सऊदी अरब की एक रेगिस्तानी घाटी में, इस्लाम का सबसे पवित्र शहर है,  यह पैगंबर मुहम्मद  का जन्मस्थान है। सऊदी अरब के मदीना में विशाल अल-मस्जिद-ए-नबावी (पैगंबर की मस्जिद) है और यह एक प्रमुख इस्लामी तीर्थ स्थल है।

 बेहद अनोखी होगी मस्जिद
अप्रैल में रमज़ान ईद के बाद ईंट को अयोध्या ले जाने की उम्मीद है। मस्जिद अनोखी होगी क्योंकि इसमें मीनारें होंगी जो इस्लाम के पांच सिद्धांतों – शाहदा (विश्वास की घोषणा), सलाह (प्रार्थना या नमाज), सॉम (उपवास या रोजा), जकात (दान) और हज को उजागर करेंगी। उन्होंने कहा, इस मस्जिद में दुनिया का सबसे बड़ा पवित्र कुरान मौजूद होगा, जो 21 फीट लंबा होगा और जब पवित्र कुरान खोला जाएगा, तो यह 18.18 फीट का होगा।”

ईंट पर लिखी गई सोने की ‘आयतें’ 
यह ईंट मुंबई की काली मिट्टी से बनाई गई है, जिसे पवित्र कुरान के शिलालेखों से सजाया गया है। इस पर सोने की ‘आयतें’ लिखी गई हैं। मुंबई से अयोध्या तक की ईंट की इस यात्रा में भव्य प्रदर्शन और जुलूस होंगे, जो कुर्ला उपनगर से शुरू होकर मुलुंड तक होगा और फिर यह उत्तर प्रदेश के अयोध्या तक जाएगा।

बाबरी मस्जिद से चार गुना बड़ी होगी नई मस्जिद
नई मस्जिद  29 फरवरी को अपनी नई वेबसाइट लॉन्च करेगी और मस्जिद परिसर के अंदर परियोजनाओं के लिए दान स्वीकार करेगी। इनमें एक कैंसर अस्पताल, एक कॉलेज, एक वरिष्ठ नागरिकों का घर और नई मस्जिद के बगल में एक शाकाहारी रसोईघर शामिल होगा। यह मस्जिद दिसंबर 1992 में ढहाई गई पूर्ववर्ती बाबरी मस्जिद से चार गुना बड़ी होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.