महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर अब भी फंसा है पेंच, आज महाविकास अघाड़ी की बैठक में क्या होगा?

महाराष्ट्र में लोकसभा की सीटों के बंटवारे को लेकर आज मुंबई में महाविकास अघाड़ी के नेताओं की एक अहम बैठक हो रही है. बैठक के लिए नेताओं का पहुंचना शुरू हो गया है. मुंबई के नरीमन प्वाइंट स्थित ट्राइडेंट होटल में हो रही बैठक के लिए शिवसेना नेता संजय राऊत, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, वर्षा गायकवाड और जयंत पाटिल पहुंचे हैं. इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अहम विचार-विमर्श किया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल और पंजाब में इंडिया गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भले ही पेंच फंसा हो लेकिन महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में सीटों को लेकर सुलह बनती दिख रही है. सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटों में 30 पर महाविकास अघाडी में सहमति बन गई. हालांकि 18 सीटें अब भी ऐसी हैं जहां सस्पेंस बरकरार है.

महाराष्ट्र में 18 सीटों पर फंसा है पेंच

जानकारी के मुताबिक जिन 18 सीटों को लेकर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है, उस पर आज की बैठक में कोई ना कोई फैसला हो सकता है. सूत्र ये भी बताते हैं कि इस बैठक में अगर कोई फैसला नहीं हुआ तो बची हुई इन सीटों का बंटवारा दिल्ली में तय किया जायेगा.

कांग्रेस सीट देने के लिए राजी नहीं

सूत्रों के मुताबिक वंचित बहुजन अघाडी को शिवसेना UBT अपने कोटे से 2 सीट छोड़ने को तैयार है तो एनसीपी पवार गुट भी अपने कोटे से एक सीट राजू शेट्टी की पार्टी को छोड़ने को तैयार है. लेकिन अभी तक खबर है कि कांग्रेस अपने कोटे से छोटी पार्टियों को एक भी सीट देने के लिए राजी नहीं है.

ममता और मान दे चुके हैं झटका

इससे पहले पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने यह ऐलान करके इंडिया गठबंधन की टेंशन बढ़ा दी है कि टीएमसी प्रदेश की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी वहीं पंजाब में भी भगवंत मान पहले से ही कहते रहे हैं कि आम आदमी पार्टी सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि इंडिया गठबंधन में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है. संभवानाएं और चिंतन-बैठक जारी है. राहुल गांधी ने भी कहा है कि पश्चिम बंगाल में इंडिया गठबंधन चुनाव लड़ेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.