प्राण प्रतिष्ठा से पहले जम्मू-कश्मीर में भी बड़ा ऐलान, 22 जनवरी को आधे की छुट्टी, आज रात से नहीं मिलेगी शराब

अयोध्या में सोमवार (22 जनवरी) को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस दिन आधे दिन की अवकाश का ऐलान किए जाने के बाद राज्यों की ओर से भी अपने कर्मचारियों के लिए अवकाश दिए जा रहे हैं, अब इस फेहरिस्थ में जम्मू-कश्मीर भी शामिल हो गया है. केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने आज रविवार को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आधे दिन की छुट्टी और 22 जनवरी को ‘ड्राई डे’ की घोषणा की है.

जम्मू-कश्मीर के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है, “केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कल (22 जनवरी) आधे दिन का सार्वजनिक अवकाश (दोपहर 2:30 बजे तक) रखा जाएगा.” केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने अपने इस ऐलान में अयोध्या में अभिषेक कार्यक्रम को लेकर कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी देने का जिक्र करते हुए यह आदेश जारी किया.

36 घंटे को बंद रहेंगी शराब की दुकानें

इसके अलावा आधे दिन के अवकाश के साथ ही एक अन्य आदेश में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने घोषणा की कि प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए यहां शराब की दुकानें 36 घंटे तक बंद रहेंगी.

उत्पाद शुल्क आयुक्त पंकज कुमार शर्मा ने रविवार को अपने आदेश में कहा, “केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कल सोमवार (22 जनवरी) को ड्राई डे घोषित किया गया है. इस दिन केंद्र शासित प्रदेश में खुदरा दुकानों से शराब की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी.” नए आदेश के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में शराब की सभी दुकानें 21 जनवरी, रविवार को रात 9 बजे बंद हो जाएंगी और 23 जनवरी को सुबह 9 बजे फिर से खुलेंगी.

UP-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भी ड्राई ड्रे

साथ ही होटल, रेस्टोरेंट, क्लब, बैंक्वेट बार को आदेश दिया गया है कि उन्हें अपने यहां 21 जनवरी को रात 11 बजे बंद करना होगा और यह 23 जनवरी की सुबह 10 बजे फिर से खोला जा सकेगा. आदेश में यह भी साफ किया गया है कि 22 जनवरी के दिन किसी भी सामाजिक अवसर के लिए किसी प्रतिष्ठान या निजी व्यक्ति को शराब परोसने की अनुमति नहीं होगी.

जम्मू-कश्मीर से पहले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी शराब की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. इस जगहों पर शराब के साथ-साथ कई राज्यों में मांस-मछली के बेचने पर रोक लगा दी गई है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.