फेसबुक पर किए निगेटिव कमेंट्स, बौखलाए शख्स ने 27 महिलाओं पर किया केस, मांगा 623 करोड़ हर्जाना

सोशल मीडिया पर अक्सर ही लोग तरह-तरह के पोस्ट करते रहते हैं. कोई किसी की तारीफ करता नजर आता है तो कोई किसी की बुराई करता है. अब आमतौर पर ऐसा देखने में आता है कि लोग अपनी बुराइयों का इग्नोर कर देते हैं या उस शख्स से सोशल मीडिया पर ही भिड़ जाते हैं, जिसने उनके बारे में बुरा-भला लिखा होता है, पर शायद ही आपने कभी कोई ऐसा मामला देखा या सुना होगा, जब इस बात को लेकर कोई किसी पर केस कर दे. आजकल ऐसा ही एक मामला काफी चर्चा में है, जिसने लोगों को हैरान भी किया है और सोचने पर मजबूर भी कर दिया है.

मामला अमेरिका के शिकागो का है. दरअसल, यहां एक शख्स ने कुल 27 महिलाओं पर 75 मिलियन डॉलर यानी करीब 623 करोड़ का मुकदमा दायर किया है और कहा है कि उन महिलाओं ने फेसबुक डेटिंग ग्रुप पर उसके बारे में नकारात्मक टिप्पणियां पोस्ट की थीं. शख्स ने बताया कि पोस्ट में उसे बहुत ही चिपकू बताया गया है.

ऑडिटी सेंट्रल नामक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, 32 साल के निक्को डी’अम्ब्रोसियो नामक शख्स का दावा है कि उनकी इज्जत तब तार-तार हो गई जब उनके साथ डेट करने का दावा करने वाली कई महिलाओं ने ‘आर वी डेटिंग द सेम गाइ’ नामक एक प्राइवेट फेसबुक ग्रुप पर अपने निगेटिव एक्सपीरियंस पोस्ट किए. दरअसल, अमेरिका में ये फेसबुक ग्रुप काफी लोकप्रिय है. वैसे तो इसकी शुरुआत न्यूयॉर्क में हुई थी, लेकिन बाद में यह अन्य शहरों में भी फैल गया. इसके इस्तेमाल मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा पुरुषों के साथ अपने अनुभव को साझा करने के लिए किया जाता है.

महिलाओं ने शख्स को बताया ‘चिपकू’

निक्को ने बताया कि दर्जनों महिलाओं ने उनके खिलाफ अपमानजनक कमेंट्स लिखे, उन्हें ‘चिपकू’ करार दिया और साथ ही उनपर ‘घोस्टिंग’ का भी आरोप लगाया. घोस्टिंग का मतलब होता है कि किसी से बात करते-करते अचानक ही उससे मुंह मोड़ लेना, बिना कोई कारण बताए उससे अलग हो जाना. अब निक्को अपने ऊपर लगे इन आरोपों से इतना भड़के कि उन्होंने कई महिलाओं के साथ-साथ फेसबुक ग्रुप के मॉडरेटर और सोशल नेटवर्क की मूल कंपनी के कुछ हिस्सों पर भी 75 मिलियन डॉलर का मुकदमा ठोक दिया.

ऐसे हुई मामले की शुरुआत

दरअसल, इस मामले की शुरुआत तब हुई, जब एक महिला ने फेसबुक ग्रुप पर निक्को के बारे में यह दावा करते हुए एक पोस्ट किया कि उसने उसे डेट किया है और बताया कि कैसे वह ‘बहुत तेजी से चिपकू हो गया’, अपने पैसे का दिखावा करता था. इसके बाद कई अन्य महिलाओं ने भी पोस्ट पर कमेंट्स किए और निक्को को लेकर अपने-अपने अनुभव साझा किए. एक महिला ने तो ये भी दावा किया कि उसने उसके साथ शारीरिक संबंध भी बनाया था और फिर अचानक ही गायब हो गया.

शख्स ने आरोपों पर दिया जवाब

रिपोर्ट्स के मुताबिक, निक्को ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि वह कुछ महिलाओं के साथ डेटिंग पर गए जरूर हैं, लेकिन उन्होंने उनके साथ किसी भी तरह के रिलेशन से इनकार किया है. उन्होंने महिलाओं के ऊपर किए मुकदमे को लेकर कहा कि उनके आरोप इतने अपमानजनक हैं कि यह शालीनता की सभी संभावित सीमाओं से परे हैं और एक सभ्य समुदाय में इसे अत्याचारी और पूरी तरह से असहनीय माना जाना चाहिए.

उन्होंने ये भी दावा है कि फेसबुक ग्रुप पर उनकी निजी तस्वीरें साझा करने और इतनी सारी नकारात्मक टिप्पणियों के कारण उन्हें ‘व्यक्तिगत अपमान, मानसिक पीड़ा, भावनात्मक परेशानी, तनाव, चिंता और कमाई का नुकसान हुआ है’. इसलिए उन्होंने मुआवजे के तौर पर 75 मिलियन डॉलर की मांग की है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.