गजब की भक्ति…साइकिल लेकर धनबाद से अयोध्या जा रहा 21 साल का सौरभ

अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर हर तरफ धूम है। पूरा देश राम मय हो गया है। वहीं, धनबाद के रहने वाले 20 वर्षीय सौरव श्रीराम के दर्शन करने अयोध्या धाम साइकिल से ही निकल पड़े हैं।

दरअसल, 16 जनवरी को सौरव ने यात्रा शुरू की और बताया जा रहा है कि आज यानी रविवार को वह अयोध्या पहुंच जाएंगे। सौरव ने बताया कि पूरा देश राममय है। उन्होंने भी सोचा की अयोध्या धाम जाकर रामलला के दर्शन करना चाहिए। अपनी इच्छा स्वजन और दोस्तों को बताई तो पहले सभी आश्चर्यचकित हुए। इसके बाद मेरे निर्णय का सम्मान किया। सौरव ने बताया कि उनके घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। मेरे पास साइकिल भी नहीं है, लेकिन दोस्त ने साइकिल दे दी। 150 रुपये खर्च किए साइकिल की मरम्मत कराई। रास्ते का खर्च बड़े भाई और कुछ दोस्तों ने दिया। ठंड को देखते हुए परिवार ने रास्ते के लिए गर्म कपड़ों की गठरी बांध दी।

सौरव ने बताया कि 16 जनवरी को यात्रा शुरू की। हर दिन 120 किमी साइकिल चलाई। सौरव ने बताया कि रास्ते में धुंध का काफी सामना करना पड़ा। कुछ फीट की दूरी पर भी सामने की चीज दिखाई नहीं देती थी। सड़क का किनारा पकड़े किसी तरह आगे बढ़ते रहे। कई बार तो ऐसा हुआ किसी ट्रक या अन्य गाड़ी की रोशनी में पीछे-पीछे साइकिल भगाई। रात रास्ते में किसी न किसी ढाबे पर गुजार लेते थे।

बता दें कि अयोध्या में सोमवार को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मेहमानों का आना शुरू हो चुका है और एक ऐतिहासिक अवसर के लिए मंच सज चुका है। इस अवसर पर राम मंदिर की अद्भुत छवि निहारते ही बन रही है। हर रामभक्त इस मौके को अपने जेहन में उतारने के लिए तैयार है।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूरा करेंगे। इसके बाद 23 जनवरी से आम जनता भी भव्य मंदिर में भगवान श्रीराम का दर्शन कर सकेगी। मंदिर के गर्भगृह में रामलला विराजमान हो चुके हैं। इसके साथ ही नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान भी जारी है। मंदिर को अंदर से फूलों और लाइटिंग करके सजाया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.