किसानों के खाते में एकमुश्त आएगी रकम, सीएम विष्णुदेव साय ने कर दिया ऐलान, जानिए कब मिलेगी सौगात

रायपुरः  छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के तहत एक नवंबर 2023 से धान खरीदी का अभियान निरंतर जारी है। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष मोदी की गारंटी के अनुरूप किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अब तक किसानों से 121.47 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है। धान के एवज में किसानों को 26482 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया गया है। लेकिन इस बीच सीएम विष्णुदेव साय ने धान खरीदी और अंतर की राशि के भुगतान को लेकर बड़ी बात कही है।

सीएम विष्णुदेव साय ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए पहले ही दिन से जुटे हुए हैं। हमने आवास, धान खरीदी, बोनस का वादा पूरा कर दिया है। वहीं, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी को लेकर उन्होंने कहा कि हम 130 लाख टन धान खरीद चुके हैं, हमारा 130 लाख टन धान खरीदी का लक्ष्य पूरा हो चुका है। उन्होंने धान के समर्थन मूल्य के बाद किसानों को भुगतान किए जाने वाली अंतर की राशि को लेकर कहा कि जल्द ही अंतर की राशि किसानों को भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान विक्रय का लाभ पूर्व में धान बेच चुके किसानों को भी मिलेगा। इसका आशय यह है कि एक नवम्बर से अब तक पूर्व निर्धारित मात्रा के अनुरूप धान बेच चुके किसान, शेष मात्रा का धान, उपार्जन केन्द्र में 31 जनवरी तक बेच सकेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 130 लाख मीट्रिक टन धान उपार्जन का लक्ष्य रखा गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.