इन तारीखों में जन्म हुआ है तो साल 2024 में आपको कष्ट दे सकते हैं शनिदेव, जरूर करें ये उपाय

इंदौर। नई उम्मीदों के साथ साल 2024 दस्तक दे चुका है। ज्योतिष गणनाओं के हिसाब के भी देखा जाए तो साल 2024 कई राशियों के लिए शुभ साबित हो सकता है, वहीं अंक ज्योतिष के हिसाब से इस साल कुछ लोगों पर शनिदेव की तिरछी नजर हो सकती है। अंक ज्योतिष के एक्सपर्ट चैतन्य मलतारे इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

जातक ऐसे निकाले अपना मूलांक

अंक ज्योतिष में किसी भी जातक का मूलांक उसकी जन्मतिथि के आधार पर निकाला जाता है। मूलांक के आधार पर ही अंक ज्योतिष शास्त्र में किसी व्यक्ति के भविष्यफल को पढ़ा जा सकता है। मूलांक 1 से 9 अंक के बीच होते हैं। यदि आपका जन्म माह की 26 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 2+6 यानी 8 होगा।

 

अंक ज्योतिष शास्त्र में शनि देव का अंक

अंकज्‍योतिष में शनिदेव का मूलांक 8 बताया गया है। साल 2024 के सभी अंकों को भी जोड़ा जाता है तो 8 अंक आता है, ऐसे में इस साल शनि ग्रह का प्रभाव ज्यादा हो सकता है। चैतन्य मलतारे के मुताबिक, साल 2024 में 1 मूलांक के जातकों को शनि देव का दुष्प्रभाव झेलना पड़ सकता है।

इन तारीखों पर जन्म हुआ तो हो सकती है परेशानी

1 मूलांक उन जातकों का होता है, जिनका जन्म 1, 10, 19 और 28 तारीख को होता है। 1 मूलांक वाले लोगों के लिए साल 2024 का अगस्त महीना परेशानी भरा हो सकता है। स्वभाव में बदलाव हो सकता है। परिवार में वाद-विवाद और अशांति छा सकती है। शेयर बाजार में पैसा लगाया है तो भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों को शनिवार को शनि मंदिर में पूजा करना चाहिए और शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए। वहीं 108 बार ‘ॐ शं शनैश्‍चराय नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.