अमेरिका में हिंदू मंदिर पर हमले के बाद भारत सख्त, विदेश मंत्री ने खालिस्तान समर्थकों को लेकर कही ये बात

कैलिफोर्निया। अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के नेवार्क शहर में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और बाहरी दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखने की घटना सामने आई है। खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर के स्थित कुछ पेंटिंग को तोड़ दिया दिया है। इस घटना के बाद अब नेवार्क पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

भारत ने जताया कड़ा एतराज

इस बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत के बाहर अलगाववादी ताकतों को जगह नहीं मिलनी चाहिए। हमारे दूतावास ने वहां की सरकार और पुलिस को शिकायत की है, जांच जारी है। विदेश मंत्री ने बताया कि सैन फ्रांसिस्को में भारतीय एजेंसियों ने सख्त रुख अपनाया है। भारतीय अधिकारी ने अमेरिकी जांच एजेंसियों के सामने तत्काल जांच करने और तोड़फोड़ करने वालों के खालिस्तानी समर्थरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दबाव डाला है। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि हम नेवार्क में एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर पर हमले की कड़ी निंदा करते हैं। मंदिर में तोड़फोड़ की इस घटना से भारतीय समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं।

खालिस्तानियों की करतूत पहली बार नहीं

विदेश में खालिस्तानी समर्थकों की ऐसी करतूत पहली बार नहीं हुई है। अमेरिका से पहले ऑस्ट्रेलिया में भी कई बार खालिस्तानी समर्थकों की द्वारा ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। करीब दो माह पहले ऑस्ट्रेलिया में भी खालिस्तानियों ने हिंदू मंदिर को निशाना बनाया था और उन्होंने श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर पर ही हमला कर मंदिर की दीवार को क्षतिग्रस्त कर दिया था। ऑस्ट्रेलियाई शहर मेलबर्न में जनवरी 2023 में 3 हिंदू मंदिरों में खालिस्तानियों ने हमला किया था और खालिस्तान आंदोलन के समर्थन में नारे लगाए थे।

भारत ने जताया था विरोध

हिंदू मंदिरों पर लगातार खालिस्तान समर्थकों की ओर से लगातार हमले पर भारत सरकार ने भी आपत्ति जताई थी और तत्काल कार्रवाई की मांग की थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.