केजरीवाल के घर छापेमारी की आशंका के बीच ED की ओर से बड़ी जानकारी, चौथा समन भेजने की है तैयारी

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर छापेमारी की आंशका के बीच ED की ओर से बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, ED से जुड़े टॉप सूत्रों के मुताबिक़ केजरीवाल के घर आज छापेमारी की सूचना फ़िलहाल अफवाह है। सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल को चौथा समन भेजने की तैयारी है। साथ ही केजरीवाल ने जो पत्र भेजा है उसकी समीक्षा की जा रही है।

हालांकि, AAP मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने अज्ञात इनपुट का हवाला देते हुए यह दावा किया था कि प्रवर्तन निदेशालय 4 जनवरी को AAP संयोजक को गिरफ्तार कर सकता है, जिसके बाद गुरुवार सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई। यह दावे दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा बुधवार को ईडी द्वारा जारी किए गए तीसरे समन में शामिल नहीं होने के बाद आए हैं। ईडी ने कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में पिछले साल 22 दिसंबर को सीएम केजरीवाल को तीसरा समन जारी किया था, जिसमें उन्हें 3 जनवरी को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था।
आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली की कानून एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, ”खबर आ रही है कि ईडी कल सुबह अरविंद केजरीवाल के आवास पर छापा मारने जा रही है। गिरफ्तारी की संभावना है।” आतिशी की पोस्ट के कुछ मिनट बाद, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी एक्स पर पोस्ट किया और ईडी द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी की अटकलों का दावा किया। भारद्वाज ने अपने पोस्ट में कहा, ”सुना है कि कल सुबह ईडी मुख्यमंत्री केजरीवाल के घर पहुंचकर उन्हें गिरफ्तार करने वाली है।”

केजरीवाल ने ईडी को दिए अपने जवाब में जांच में सहयोग करने की इच्छा जताई लेकिन नोटिस को “अवैध” बताते हुए तलब की गई तारीख पर उपस्थित होने से इनकार कर दिया। केजरीवाल ने एजेंसी पर यह भी सवाल उठाया कि जब उन्हें समन भेजा गया था तब उन्होंने उनके पहले के जवाबों का जवाब नहीं दिया था और उन्होंने एजेंसी की जांच की प्रकृति पर कुछ सवाल उठाए थे। ईडी को अपने लिखित जवाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “एक प्रमुख जांच एजेंसी के रूप में आपके द्वारा अपनाया गया गैर-प्रकटीकरण और गैर-प्रतिक्रिया वाला दृष्टिकोण कानून, समानता या न्याय की कसौटी पर खरा नहीं उतर सकता।आपकी जिद एक ही समय में जज, ज्यूरी और जल्लाद की भूमिका निभाने के समान है जो कानून के शासन द्वारा शासित हमारे देश में स्वीकार्य नहीं है।”
उन्होंने कहा, “इन परिस्थितियों में मैं आपसे मेरी पिछली प्रतिक्रिया का जवाब देने और स्थिति स्पष्ट करने का आग्रह करता हूं ताकि मुझे उस कथित पूछताछ/जांच के वास्तविक इरादे, दायरे, प्रकृति, व्यापकता और दायरे को समझने में मदद मिल सके जिसके लिए मुझे बुलाया जा रहा है।” दिल्ली के मुख्यमंत्री को सबसे पहले केंद्रीय एजेंसी ने 2 नवंबर को पेश होने के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने यह आरोप लगाते हुए गवाही नहीं दी कि नोटिस “अस्पष्ट, प्रेरित और कानून की दृष्टि से अस्थिर है।” उन्होंने आगे आरोप लगाया कि उक्त समन राजनीति से प्रेरित प्रतीत होता है और अनावश्यक विचारों के लिए जारी किया गया है। इस बीच, आम आदमी पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नोटिस की टाइमिंग पर भी सवाल उठाया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.