एक बार फिर कोरोना पसार रहा अपने पाँव, बीतें 24 घंटे में मिले 752 नए मामले

COVID-19: दुनिया समेत भारत में कोरोना वायरस एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है। देश के कई राज्यों में नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 752 नए मामले सामने आए हैं, जो 21 मई के बाद से सबसे ज्यादा है। वहीँ दूसरी ओर केरल में सबसे ज्यादा ((266) मामले सामने आए है। जिसमें 4 मरीजों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 3,000 से ज्यादा हो गया है।

नए वेरिएंट JN.1 के बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी

दरअसल, नए वेरिएंट JN.1 को देखते हुए बढ़ते मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते दिन केरल में 266, कर्नाटक में 70, महाराष्ट्र में 15, तमिलनाडु में 13 और गुजरात में 12 नए मामले सामने आए हैं। केरल में 2 और राजस्थान कर्नाटक में एक-एक मरीज की मौत हुई है, जिसके बाद कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 5,33,332 हो गया है। हालांकि, इस दौरान 325 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। देश में अब सक्रिय मामले बढ़कर 3,420 हो गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक

गौरतलब है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, पिछले 4 हफ्तों में दुनियाभर में कोरोना के मामले 52 प्रतिशत बढ़े हैं। इस दौरान 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है। इन 4 हफ्तों में बीते 28 दिनों के मुकाबले मौतें भी 8 प्रतिशत बढ़ गई हैं। अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में भी 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। WHO का कहना है कि वो लगातार JN.1 वेरिएंट पर नजर बनाए हुए है।

आपको बता दें, , JN.1 ओमिक्रॉन वेरिएंट के BA.2.86 सब-वेरिएंट से निकला है। इसकी स्पाइक प्रोटीन में 41 म्यूटेशन हैं, इसलिए JN.1 को संक्रामक माना जा रहा है। इसका पहला मामला 25 अगस्त को यूरोप के लग्जमबर्ग में सामने आया था। वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में पहले की तरह हल्का बुखार, खांसी, नाक बंद होना, गले में खराश, नाक बहना, सिर दर्द और पेट में गड़बड़ी की शिकायत सामने आ रही हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.