Twitter सर्विस की लगभग 1 घंटे बाद वापसी, फिर पटरी पर लौटा मस्क का X

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) की सर्विस लगभग एक घंटे तक ठप रहने के बाद अब एक बार फिस से बहाल हो गई है. सर्विस तो फिर से शुरू हो गई लेकिन सर्वर डाउन होने की पीछे क्या वजह रही? अब तक Elon Musk और न ही X के ऑफिशियल अकाउंट से इस बात की जानकारी दी गई है.

सर्वर डाउन की वजह से दुनियाभर में यूजर्स को पोस्ट शेयर करने और टाइमलाइन लोडिंग में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.X का सर्वर ठप होने का असर वेब वर्जन और मोबाइल वर्जन दोनों पर साफ देखा गया था.

Twitter Server Back

(फोटो क्रेडिट -X)

वेब वर्जन और मोबाइल ऐप खोलने पर रेगुलर पोस्ट (ट्वीट) नजर आने के बजाय Welcome to X लिखा नजर आ रहा था. डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, 70 हजार से यूजर्स ने X में आई इस दिक्कत के बारे में रिपोर्ट किया है.

Twitter Down

Twitter Down: ठप पड़ा X (फोटो क्रेडिट- X)

ऐसा पहली बार नहीं है जब X (ट्विटर) के सर्वर में दिक्कत आई है, इससे पहले इस साल मार्च और जुलाई में भी सर्वर डाउन होने की वजह से यूजर्स को दिक्कत का सामना करना पड़ा था.

Twitter Outage

Twitter Outage: डाउन हुआ X (फोटो क्रेडिट- डाउन डिटेक्टर)

जुलाई में भी हुआ था सर्वर ठप

याद दिला दें कि इस साल जुलाई में यूएस और यूके में भी X सर्विस के डाउन होने की वजह से यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा था. सर्वर ठप पड़ने के बाद यूजर्स को लिखा नजर आ रहा था कि Sorry you are rate limited, please wait and try again.

इसी तरह से 6 मार्च को भी X का सर्वर कुछ घंटों तक डाउन रहा था और यूजर्स को लिंक्स, इमेज और वीडियो को एक्सेस करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा था. सर्वर ठप पड़ने की वजह से कुछ क्षेत्रों में हजारों यूजर्स का कहना था कि वेबसाइट काफी स्लो चल रही है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.