ओमान के विदेश मंत्री का बयान- सुल्तान की भारत यात्रा दोनों देशों में संबंध विकसित करने में मील पत्थर

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक इन दिनों भारत यात्रा पर हैं। इस दौरान ओमान के विदेश मंत्री सैय्यद बद्र अलबुसैदी ने बताया कि सुल्तान की भारत यात्रा एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो ऐतिहासिक संबंधों को आगे बढ़ाती है। इसके अलावा द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने में एक नए सकारात्मक चरण का मार्ग प्रशस्त करती है।

ओमान के विदेश मंत्री ने कहा कि यह यात्रा सहयोग को मजबूत करने के लिए एक संयुक्त प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करती है, जो दोस्ती, सांस्कृतिक, आर्थिक आदान-प्रदान और दो मित्र राष्ट्रों के लोगों के बीच निरंतर बातचीत की दीर्घकालिक नींव से उत्पन्न होती है।

बता दें ओमान सुल्तान तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। दिल्ली हवाई अड्डे पर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री (MoS) वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में ओमान सुल्तान के सम्मान में भोज का आयोजन किया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और विभिन्न क्षेत्रों में भारत और ओमान के बीच साझेदारी बढ़ाने की उत्सुकता व्यक्त की। इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान सुल्तान ने दिल्ली में बैठक की और वाणिज्य, संस्कृति, रक्षा और नवाचार में सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा की।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.