भारत ने संयुक्त राष्ट्र में आतंकियों और उनके मददगारों के प्रति किया शून्य सहिष्णुता का आह्वान

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र से आतंकवादी समूहों और उनके प्रायोजकों के खिलाफ शून्य सहिष्णुता बरतने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि छोटे और हल्के हथियारों की अवैध आपूर्ति आतंकवादियों द्वारा संघर्ष को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।

रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत सीमा पार आतंकवाद और हिंसा से ग्रस्त है। आतंकी अवैध हथियारों के बल पर इसे जारी रखने में सक्षम होते हैं। भारत इन छोटे और हल्के हथियारों के खतरों से भली भांति परिचित है। इन आतंकवादी संगठनों द्वारा हथियारों की मात्रा में वृद्धि हमें बार-बार याद दिलाती है कि वे समर्थन के बिना अस्तित्व में नहीं रह सकते हैं। यही कारण है कि इन हथियारों की पहुंच को रोकने के लिए वर्तमान अंतरराष्ट्रीय प्रक्रियाओं को और मजबूत करने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा- भारत कई दशकों से आतंकवाद के अभिशाप से लड़ा है। भारत को इस बात की जानकारी है कि छोटे हथियारों और गोला-बारूद को हथियारों से लैस संगठन और आतंकवादियों को मुहैया कराया जा रहा है। हमारी सीमाओं के पार तस्करी किए गए इन अवैध हथियारों का उपयोग करके की हमें काफी नुकसान पहुंचाया गया है। जिसमें अब ड्रोन का उपयोग भी शामिल है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.