अब कनाडा नहीं जाना चाहते भारतीय छात्र, स्टडी वीजा में बड़ी गिरावट…लोगों को सता रही ये चिंता

भारत और कनाडा के बीच पैदा हुए तनाव का असर अब भारतीय स्टूडेंट पर दिखने लगा है। इस साल की दूसरी छमाही में कनाडा में स्टडी के लिए आवेदन करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली। जुलाई से अक्टूबर के बीच भारत से नए स्टडी परमिट के लिए आवेदनों की संख्या पिछले साल के कुल 145,881 से घटकर 2023 की समान अवधि में केवल 86,562 रह गई, जोकि लगभग 40% की गिरावट है।

एक रिपोर्ट के अनुसार,  कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ हाल फिलहाल में शोषण के कई मामले आये हैं, जिससे कनाडा में स्टडी वीजा में गिरावट देखने को मिली। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने बीते दिनों सोशल मीडिया पर कनाडा में हो रही कठिनाइयों के बारे में पोस्ट किया है, यह भी एक कारण है कि कनाडा स्टडी वीजा में गिराव देखने को मिली।

 गौरतलब है कि कनाडा इस समय आवास संकट से जूझ रहा है। यहां आबादी अधिक घर कम है जिसके चलते घरों की कीमतें जरूरत से ज्यादा काफी बढ़ गई हैं। ऐसे में यहां पढ़ने जाने वाले छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

  इमीग्रेशन, रिफ्यूजीस एंड सिटिजनशिप कनाडा (IRCC) के अनुसार, साल 2022 में 3 लाख 63 हजार 541 भारतीय छात्रों ने आवेदन किया था, जो 2021 के 2 लाख 36 हजार 77 के आंकड़े से ज्यादा थे वहीं, अक्टूबर 2023 तक 2 लाख 61 हजार 310 भारतीय छात्रों ने आवेदन किया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.