अकाल मृत्यु का कारण बन सकते हैं ये पौधे, घर में कभी न लगाएं

 इंदौर। घर में छोटी सी फुलवारी या बगीचा हर किसी को पसंद होता है। सुगंधित और खूबसूरत फूलों की महक हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी बढ़ाती है। वास्तु एक्सपर्ट चैतन्य मलतारे के मुताबिक, घर के अंदर या आसपास कुछ पेड़ पौधों को लगाते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। वास्तु के मुताबिक ये पेड़-पौधे घर के आसपास लगाना बेहद अशुभ होता है। ये मौत को दावत देने के समान होता है।

कांटेदार पौधे

घर के अंदर या घर के आसपास की भी कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए। घर में सिर्फ गुलाब के अलावा किसी भी कांटेदार पौधे को लगाना अशुभ होता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

घर के पास न लगाएं इमली

इमली का पेड़ भी घर के आसपास बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए। पौराणिक मान्यता है कि इमली के पेड़ पर बुरी आत्माओं का वास होता है, इसलिए घर के पास नहीं लगाना चाहिए। रात के समय भी इमली के पेड़ के पास नहीं जाना चाहिए। एक अन्य कारण यह भी है कि इमली के पेड़ की लकड़ी बहुत अधिक मजबूत होती है और इसकी जड़ें काफी दूर तक और गहराई तक फैलती है। यदि यह पेड़ घर के आसपास फल-फूलता है तो घर को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

मेहंदी का पौधा

कई लोगों को अपने घर के आसपास की बॉर्डर पर मेहंदी लगाना पसंद होता है, लेकिन वास्तु के अनुसार, यह शुभ नहीं होता है। मेहंदी का पौधा काफी तेजी से फैलता है। वास्तु शास्त्र में भी यह माना जाता है कि घर के आसपास मेहंदी का पौधा लगाने से परिवार के लोगों की सेहत पर इसका बुरा असर होता है। इसके अलावा घर के पास कपास और खजूर भी नहीं लगाना चाहिए। पीपल का पेड़ शुभ होता है, लेकिन इसे भी घर के पास नहीं लगाना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.