Mp Election 2023 Results : मंडला में कांग्रेस ने दो, भाजपा ने एक सीट पर हासिल की जीत

जबलपुर। वर्ष 2018 में निवास सीट हारने के बाद भाजपा ने इस सीट पर पुन: काबिज होने के लिए मंडला जिले के सांसद का दांव लगाया था जो विफल हो गया। भाजपा ने यहां भी अपने माइक्रो मैनेजमेंट से चुनाव लड़ा था परंतु कुलस्ते परिवार के प्रति मतदाताओं की नाराजगी सामने आ गई। यहां पिछले चुनाव में कांग्रेस के विधायक डा. अशोक मर्सकोले ने विजय हासिल की थी और पराजित होने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते के भाई राम प्यारे कुलस्ते थे।

जिला स्तर के भाजपा पदाधिकारी निवास में सक्रिय रहे

फग्गन सिंह की जीत सुनिश्चित करने के लिए बीजाडांडी पहुंचकर मुख्यमंत्री ने भी सभा की थी। जिला स्तर के भाजपा पदाधिकारी निवास में सक्रिय रहे। दिल्ली सहित कई राज्यों से भी कुछ प्रचारक निवास में महीनों डेरा डाले रहे इसके बाद भी कोई केन्द्रीय मंत्री अपनी सीट नहीं बचा सके। मतदाता परिणाम सामने आने के बाद मुखर होकर कह रहे हैं कि निवास में कुलस्ते परिवार के सांसद, विधायक होने के बाद भी निवास को कोई बड़ी सौगात नहीं मिली जिससे मतदाता नाराज रहे। चुटका और बसनिया बांध का विस्थापन व भविष्य में अनहोनी के डर के कारण शुरू से ही विरोध चल रहा है। जिससे मतदाता कांग्रेस के पक्ष में मत किया। कांग्रेस से चैन सिंह वरकड़े जो जमीनी स्तर पर सक्रिय रहे जिसका लाभ इन्हें मिला। 9 हजार से अधिक मत से जीत हासिल की।

वरकड़े बार जिला पंचायत उपाध्यक्ष और एक बार निवास नगर परिषद अध्यक्ष

कांग्रेस ने जीती सीट में नये प्रत्याशी चैन सिंह वरकड़े के रूप में उतारा था। चैन सिंह वरकड़े का राजनीति कैरियर भी काफी पुराना है। जहां कुलस्ते ने 1990 में विधायक चुनाव जीतने के बाद लोक सभा चुनाव में अपना वर्जस्व कायम रखा है। वहीं चैन सिंह वरकड़े तीन बार जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीत चुके हैं एक बार जिला पंचायत उपाध्यक्ष और एक बार निवास नगर परिषद अध्यक्ष रहे हैं। यहां डा. अशोक मर्सकोले के साथ भूपेन्द्र वरकड़े भी टिकट की मांग कर रहे थे। लेकिन चैन सिंह पर भरोसा जताना कांग्रेस के लिए फायदे मंद रहा। वहीं स्थानीय लोगों का यह मिथक भी टूटने वाला है कि निवास में जिसका विधायक रहता है प्रदेश में उसकी ही सरकार बनती है। प्रदेश में भाजपा को बहुमत मिला है।

आखिरी राउंड में मिली उइके को जीत

मंडला विधान सभा का परिणाम चौकाने वाला रहा अंतिम राउंड में भाजपा की संपतिया उइके ने जीत हासिल कर ली। शुरू से 14वें राउंड तक कांग्रेस के डा अशोक मर्सकोले बढ़त में रहे, लेकिन 15,16,17 राउंड में करीब 16 हजार मत से जीत हासिल की है।

बिछिया विधायक लगातार दूसरी बार बनेंगे विधायक

बिछिया और निवास में कांग्रेस तो मंडला में फिर से भाजपा ने जीत दर्ज कराई है। बिछिया से नारायण सिंह पट्टा, निवास से चैन सिंह वरकड़े ने जीत हासिल की है। वही मंडला से संपतिया उइके 16 हजार मतो से जीती हैं। बिछिया विधायक नारायण सिंह पट्टा ने दर्ज कराई जीत, दूसरी बार बनेंगे विधायक मंडला, बिछिया विधायक नारायण सिंह पट्टा कांग्रेस से प्रत्याशी रहे हैं। जिन्हों ने भाजपा के विजय आनंद मरावी को करीब 10 हजार मतों से पराजित किया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.