सांस लेने में हो रही दिक्कत, बच्चे खांस रहे हैं…दिल्ली का प्रदूषण से हुआ बुरा हाल, हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता कई क्षेत्रों में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार और अशोक विहार में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। शनिवार…

नई दिल्ली : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता कई क्षेत्रों में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार और अशोक विहार में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। शनिवार सुबह 6 बजे आनंद विहार में AQI रीडिंग 388 थी, जबकि अशोक विहार में AQI रीडिंग 386 थी।
हालाँकि, यह दोनों क्षेत्रों में थोड़ा सुधार है, क्योंकि शुक्रवार सुबह 6 बजे आनंद विहार और अशोक विहार में हवा की गुणवत्ता क्रमशः 412 और 405 की AQI रीडिंग के साथ ‘गंभीर’ दर्ज की गई थी।

लोधी रोड और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में AQI क्रमशः 349 और 366 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। स्थानीय निवासी राहुल सचदेवा ने प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की।

 शहर के एक अन्य स्थानीय निवासी अभिषेक ने कहा, “मैं यहां अपनी बेटी के साथ सेगवे के लिए आया था। अगर प्रदूषण कम होता तो मजा दोगुना हो जाता। प्रदूषण के कारण हमें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। बच्चे खांस रहे हैं।” स्थिति देख सकते हैं, यह खराब है। प्रदूषण बहुत अधिक है। सांस लेने में दिक्कत हो रही है।”

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रैप-3 को हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि ग्रैप-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक ‘अच्छा’, 100 से 200 तक ‘मध्यम’, 200 से 300 तक ‘खराब’, 300 से 400 तक ‘बहुत खराब’ और 400 से 500 या इससे ऊपर को ‘गंभीर’ माना जाता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.