MP Election 2023: मतगणना के एक दिन पहले इंदौर के नेहरू स्टेडियम के स्टांग रूम में पहुंचाए जाएंगे डाक मतपत्र

इंदौर। जिले की सभी नौ विधानसभाओं के मतों की गणना 3 दिसंबर को नेहरू स्टेडियम में की होगी। सुबह 8 बजे से सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। कलेक्टर कार्यालय की ट्रेजरी में रखे गए मतपत्रों को कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना के एक दिन पहले 2 दिसंबर को नेहरू स्टेडियम स्थित स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाएगा। कलेक्टर कार्यालय से लेकर स्टेडियम तक राजनीतिक प्रत्याशियों के प्रतिनिधि फालोअप वाहन लेकर चल सकेंगे।

मतगणना की तारीख नजदीक आने के साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय ने तैयारी को अंतिम रूप देना प्रारंभ कर दिया है। सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम में बंद 20 लाख 32 हजार 266 मतों की गणना के लिए नौ कक्षों में 145 टेबलें लगाई जा रही हैं। वहीं साढ़े पंद्रह हजार से अधिक डाक मतपत्रों की गणना के लिए 37 टेबलें लगाई जाएंगी। इन मतपत्रों की गणना 180 कर्मचारियों के जिम्मे रहेगी।

विशेष वाहन से भेजे जाएंगे डाक मतपत्र

जिला प्रशासन द्वारा ट्रेजरी में तालों में रखे गए डाक मतपत्रों को नेहरू स्टेडियम में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया 2 नवंबर को शाम साढ़े चार बजे की जाएगी। कलेक्टर इलैया राजा टी का कहना है कि प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में विशेष वाहन से डाक मतपत्रों को नेहरू स्टेडियम के स्ट्रांग रूम में स्थानांतरित किया जाएगा।

बुजुर्गों और दिव्यांगों को डाक मतपत्र की सुविधा

चुनाव आयोग ने दिव्यांगों और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा दी थी। इसके लिए 4666 लाेगों ने आवेदन किया था। इसके लिए गठित टीम ने घर जाकर डाकमत पत्र से मतदान कराया। इसमें 4447 लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। ये सभी डाक मतपत्र ट्रेजरी में रखे हुए हैं।

320 डाक मतपत्र अब तक आए

इंदौर जिले के मतदाता सेना, पुलिस और अन्य विभागों में कार्यरत हैं। ऐसे 1600 सर्विस वोटर को डाक मतपत्र की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। अब तक 320 लोगों ने मतदान कर मतपत्र भेज दिए हैं। वहीं 679 कर्मचारी इंदौर में पदस्थ हैं, जो अन्य जिलों के मतदाता हैं। इनका मतदान करवाकर मतपत्रों को जिला प्रशासन ने उनके जिलों तक पहुंचा दिया है।

सुबह आठ बजे तक मान्य होंगे डाक मतपत्र

सर्विस वोटर को भेजे गए डाक मतपत्रों को सुबह 8 बजे तक मतगणना शुरू होने से पहले तक मान्य किया जाएगा। इसे लेकर डाक विभाग को निर्देशित किया गया है कि वह आठ बजे से पहले सभी मतपत्रों को स्टेडियम पहुंचा दे। अभी रोजाना डाक से आने वाले मतपत्रों को ट्रेजरी शाखा में ताले में बंदकर सुरक्षित रखा जा रहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.