विश्व कप फाइनल में भारत की हार पर लगे पाकिस्तान समर्थक नारे, जम्मू-कश्मीर में 7 छात्र गिरफ्तार

 ऑस्ट्रेलिया के हाथों वनडे विश्व कप के फाइनल में मिली हार को जहां अभी भी टीम और देशवासियों के लिए पचा पाना मुश्किल हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर के 7 छात्रों को भारत की हार का जश्न मनाने के लिए गिरफ्तार किया गया। इतना ही नहीं 19 नवंबर को आयोजित वनडे विश्व कप फाइनल में मेन इन ब्लू की हार के बाद छात्र कथित तौर पर राष्ट्र-विरोधी पाकिस्तान-समर्थक नारे भी लगा रहे थे।

व्यक्तियों को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की संबंधित धारा (धाराओं) के अनुसार गिरफ्तार किया गया है। इसका मतलब यह है कि व्यक्तियों को 7 साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। भारत की हार का जश्न मनाने और ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ पाकिस्तान के लिए जयकार करने के लिए 7 लोगों के खिलाफ एक अन्य छात्र द्वारा आधिकारिक शिकायत दर्ज किए जाने के बाद गिरफ्तारियां की गईं।

रिपोर्ट के अनुसार एक पुलिस अधिकारी ने खुलासा किया कि भारत विरोधी नारे लगाने के वीडियो सबूत हाथ लगने के बाद आरोप लगाए गए थे। अधिकारी ने आगे खुलासा किया कि गिरफ्तार किए गए ये सात छात्र सीमावर्ती राज्य के एक कृषि विश्वविद्यालय के हैं। अलग-अलग पार्टियों के लोगों की अलग-अलग राय होने के कारण मामला राजनीतिक बहस तक पहुंच गया। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी गिरफ्तारी की कार्रवाई को चौंकाने वाला बताते हुए अपने विचार रखे। मुफ्ती ने कहा, ‘यह चौंकाने वाली बात है कि कश्मीर में विजेता टीम की जय-जयकार करना भी अपराध बना दिया गया है।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.