ठाणे के एक व्यक्ति ने ‘रिवॉर्ड पॉइंट’ बनाने के लालच में, गंवाए 50,000 रुपये

महाराष्ट्र के ठाणे शहर के 63 वर्षीय व्यक्ति ने एक बैंक के नाम पर ‘रिवॉर्ड प्वाइंट’ भुनाने के लालच में आकर लगभग 50,000 रुपये गंवा दिए। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। नौपाड़ा थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पीड़ित पहले नवी मुंबई में एक उद्योग परामर्श कंपनी में काम करता था। उसे 18 अगस्त को कथित तौर पर एक बैंक से संदेश मिला, जिसमें उसका खाता था। संदेश में कहा गया था कि उसके 5,899 रुपये के ‘रिवॉर्ड प्वाइंट’ 18 अगस्त को समाप्त हो रहे हैं।

संदेश में ग्राहक आईडी के साथ एक लिंक भी था जिस पर क्लिक करके लाभ हासिल करने की बात कही गई थी। चूंकि संदेश में दी गई आईडी बैंक में उसकी ग्राहक आईडी के समान थी, इसलिए पीड़ित ने इसे असली मान लिया। अधिकारी ने कहा कि लिंक पर क्लिक करने और निर्देशों का पालन करने के बाद पीड़ित को एक ओटीपी प्राप्त हुआ, जिसे सिस्टम में डालते ही कुछ ही सेकंड में उसके बैंक खाते से 49,983 रुपये निकाल लिए गए।

घटना के बाद वह बैंक पहुंचा तो उसे पता चला कि पैसा दूसरे बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति शनिवार को पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंचा, जिसके आधार पर भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि शिकायत में पुलिस से संपर्क करने में देरी का कारण नहीं बताया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.