सात माह में गंदगी फ़ैलाने वालों से 11 लाख का वसूला जुर्माना

जबलपुर ट्रेन से लेकर स्टेशन तक गंदगी करने वालों पर रेलवे ने सख्ती शुरू कर दी है। उन्हें गंदगी करने से रोकने से लेकर उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर, भोपाल एवं कोटा तीनों मण्डलों के सभी स्टेशनों पर स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों में स्वच्छ व पर्यावरण अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रयास शुरू हो गया है।

रेलवे स्टेशनों एवं गाड़ियों में नियमित साफ

सफाई सुनिश्चित की जाती है। नियमित उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को जागरुक भी किया जा रहा है। बार-बार समझाइश के बावजूद कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ रेल प्रशासन द्वारा रेलवे अधिनियम के अंतर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाती है।

अभियान में कुल 956 व्यक्तियों के मामले पकडे़ गए

रेलवे द्वारा अक्टूबर माह में गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाए गए अभियान में कुल 956 व्यक्तियों के मामले पकडे़ गए। इनसे कुल 1 लाख 55 हजार 790 रूपये जुर्माना वसूला गया। इस प्रकार पमरे के तीनों मंडलों पर अप्रैल माह से अक्टूबर तक सात माह में गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाए गए अभियान में कुल 7329 मामले पकड़े गए। जिनसे कुल 11 लाख 08 हजार 520 रूपये जुर्माना वसूला गया।

लोगों को रेल परिसर साफ सुथरा रखने की समझाईश भी दी

जुर्माने वसूली के साथ साथ लोगों को रेल परिसर साफ सुथरा रखने की समझाईश भी दी जाती है। साथ ही गंदगी से होने वाले नुकसान की जानकारी दी जाती है। यात्रियों से अनुरोध करता है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, रेल परिसर में कृपया गंदगी न फैलाएं। स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें। गंदगी करने वालों के विरुद्ध आगे भी ऐसे अभियान निरंतर जारी रहेंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.