सोमालिया में भारी बारिश ने मचाई तबाही, विनाशकारी बाढ़ में 31 लोगों की हुई मौत

सोमालिया के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से कम से कम 31 लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सूचना मंत्री दाउद अवीस ने रविवार को राजधानी मोगादिशू में संवाददाताओं से कहा कि अक्टूबर के बाद से बाढ़ के कारण लगभग पांच लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है जबकि 12 लाख से अधिक लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से दक्षिणी सोमालिया के गेडो क्षेत्र में नागरिक बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है।

मानवीय मामलों के समन्वय से संबंधित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने बाढ़ से निपटने के लिए 2.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मदद दी है। उसने बृहस्पतिवार को एक बयान जारी करके चेताया था कि 100 वर्षों में एक बार इतनी भीषण बाढ़ आने की आशंका रहती है। ओसीएचए ने कहा कि भले ही सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हों, लेकिन इतने व्यापक पैमाने पर आई बाढ़ के प्रभाव को केवल कम किया जा सकता है, उस रोका नहीं जा सकता।

ओसीएचए ने लोगों को बचाने के लिए ‘पूर्व चेतावनी और शीघ्र कार्रवाई’ की सिफारिश की है। बयान में कहा गया है कि दिसंबर तक जारी रहने वाले बारिश के मौसम में सोमालिया में लगभग 16 लाख लोगों का जीवन बाढ़ से प्रभावित हो सकता है और 15 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि नष्ट हो सकती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.