देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन “विवेक एक्सप्रेस” दुनिया के 24वें पायदान पर

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की जीवन रेखा कहा जाता है. ट्रेन का सफर तकरीबन हर भारतीय को पसंद भी है. भारतीय रेलवे दुनिया में चौथे नंबर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसके साथ ही एशिया में इसका स्थान पहले पायदान पर है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करने वाले भारतीय रेलवे के माध्यम से बड़ी संख्या में यात्री अपनी मंजिलों तक सफर पूरा करते हैं। बड़ा नेटवर्क होने के साथ यह विभिन्न प्रकार के तथ्यों से भरा है।

भारतीय रेलवे में 7 हजार से अधिक रेलवे स्टेशन हैं, जहां से 13 हजार से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। इन ट्रेनों में से एक है विवेक एक्सप्रेस यह देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन नौ राज्यों से होते हुए 4,189 किमी की दूरी तय करती है। यह दूरी तय करने में ट्रेन को 75 घंटे का समय लगता है। इस ट्रेन की घोषणा रेल बजट 2011-12 में स्वामी विवेकानंद के 150वें जन्मदिवस के अवसर पर की गई थी। यह असम के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक जाती है। इतना ही नहीं लंबी दूरी का सफर तय करने के मामले में यह दुनिया में 24वें पायदान पर आती है।

जिन नौ राज्यों से होकर यह ट्रेन चलती है, उनमें असम, नागालैंड, बिहार, वेस्ट बंगाल, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल व तमिलनाडु शामिल हैं। यह भी बता दें कि डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी के बीच चलने वाली विवेक एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा सप्ताह में दो दिन है। इसे 19 कोचों के साथ चलाई जाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.