सारंगपुर में पुलिस की माकड्रिल, प्रदर्शनकारियों को काबू करने के सीखे गुर

सारंगपुर। विधानसभा चुनाव को लेकर सारंगपुर में पुलिस ने भी तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव के दौरान वीआईपी आगमन के समय किसी भी हमले और प्रदर्शन से निपटने के लिए सारंगपुर पुलिस ने नगर में विभिन्न स्थलों पर माकड्रिल की। इस दौरान में ट्रेनी सिपाहियों और वीआईपी फ्लीट में रहने वाले सिपाहियों को संयुक्त रूप से प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान अभ्यास के लिए दोनों की डिफेन्स और अटैकिंग टीम बनाई गयी और हमले और प्रदर्शन से निपटने का रिहर्सल किया गया।

जानकारी के मुताबिक, एसडीओपी अरविंद सिंह के निर्देशन में वीईपी फ्लीट पर हमला या अन्य राजनैतिक दलों के लोगों द्वारा प्रदर्शन करने पर फ्लीट को सुरक्षित निकालने और दोषियों को तत्काल हिरासत में लेने की मॉक ड्रिल आयोजित की गई। एसडीओपी अरविंद सिंह के अनुसार 12 बिंदुओं पर माकड्रिल आयोजित की गई थी। समय समय पर ऐसी माकड्रिल की जाती रहती हैं।

पुलिसकर्मियों को सिखाए गए गुर

किसी प्रकार का हमला, आम लोगों के बीच में घुसे हुए अपराधियों को वारदात से रोकने, बम स्क्वायड, गुरिल्ला रणनीति, राजनैतिक प्रदर्शन आदि के समय पुलिस कैसे कार्य करेगी इस बात का अभ्यास किया गया है। अनुविभाग के चारो थानो से भ्रमण के दौरान सुरक्षा फ्लीट के संबंध में पुलिसकर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। सुरक्षा फ्लीट में चलने वाले वाहनों में टीम आदि के साथ मॉक ड्रिल कराई गई। सुरक्षा फ्लीट में लगे पुलिसकर्मियों को वीआईपी काफिले के सामने आने वाले प्रदर्शनकारियों को काबू करने के गुर सिखाए।

पुलिस ही बनी प्रदर्शनकारी, पुलिस ने ही की रोकथाम

अभ्यास के दौरान कुछ कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों की भूमिका निभाई और वीआईपी काफिले के सामने आ गए। इस पर सुरक्षा फ्लीट में शामिल सुरक्षा दस्ते के जवानों ने प्रदर्शनकारियों को काबू करते हुए वीआईपी काफिले को सुरक्षित रास्ता प्रदान किया। इस माक ड्रिल में पुलिसकर्मी वीआईपी की भूमिका में नजर आए। वीआईपी के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान रास्ते में प्रदर्शनकारियों के आने पर त्वरित की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में अभ्यास कराया गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.