थाईलैंड जाने वालों के लिए अच्छी खबर, बिना वीजा के इतने दिन तक मिलेगी एंट्री

बैंकॉक : अगर आप थाईलैंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, भारत से थाईलैंड की यात्रा के लिए अब वीजा की जरूरत नहीं होगी। थाईलैंड के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया है कि भारत और ताइवान से आने वाले लोगों के लिए वीजा आवश्यकताओं को माफ कर दिया जाएगा।

इतने दिन कर सकते हैं सैर

थाइलैंड सरकार के प्रवक्ता चाई वाचारोंके ने कहा, ”भारत और ताइवान से आने वाले लोग 30 दिनों के लिए बिना वीजा के थाईलैंड में प्रवेश कर सकते हैं।” यानी कि अब आप 30 दिन तक बिना वीजा के थाईलैंड की सैर कर सकते हैं। यह छूट अगले महीने से मई 2024 तक दी जाएगी। भारतीय पर्यटकों को 10 नवंबर से छह महीने की अवधि के लिए थाईलैंड में वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

थाईलैंड की मौजूदा नीति 59 देशों के यात्रियों को बिना प्रवेश वीजा के प्रवेश की अनुमति दे रही है। थाई की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ चुनौतियों, विशेष रूप से चीनी पर्यटकों के आगमन में गिरावट के जवाब में, कैबिनेट ने पहले चीन और कजाकिस्तान के पर्यटकों को सीमित अवधि के लिए इसी तरह की वीजा छूट देने का फैसला किया था, जिसका लक्ष्य वर्ष की आखिरी तिमाही के दौरान पर्यटन को बढ़ावा देना था।

प्रति व्यक्ति खर्च करते हैं इतना पैसा

थाई ब्रॉडकास्टर के अनुसार, इस साल के पहले नौ महीनों के आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 1.26 मिलियन भारतीयों ने थाईलैंड की यात्रा की और साल के अंत तक यह संख्या लगभग 1.55 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है। थाई पीबीएन वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पर्यटक थाईलैंड में अपने 7-8 दिनों के प्रवास के दौरान प्रति व्यक्ति औसतन 41,000 baht यानी कि 94,940 रूपए खर्च करते हैं।

वहीं ताइवानी पर्यटकों ने थाईलैंड के पर्यटन क्षेत्र पर भी उल्लेखनीय प्रभाव डाला है। अनुमान है कि इस साल के अंत तक, लगभग 700,000 ताइवानी पर्यटक थाईलैंड का दौरा कर चुके होंगे, जबकि 2019 में COVID-19 महामारी से पहले लगभग 780,000 पर्यटक आए थे। प्रत्येक ताइवानी पर्यटक अपने औसत 8-दिवसीय प्रवास के दौरान अनुमानित 42,000 baht का योगदान देता है, जिससे लगभग 33.5 बिलियन baht का राजस्व प्राप्त होता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.