Post Office दे रहा बंपर Saving का मौका…ब्याज के साथ हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये

अच्छी सेविंग भविष्य में आपके काम आ सकती है अगर वह सही जगह की जाए तो इसलिए सेविंग करने से पहले कुछ बातों का गंभीरता से ख्याल रखना चाहिए।  वहीं अगर आप भी अपने भविष्य के लिए सोविंग करना चाहते है तो  पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स आपके लिए सबसे बेस्ट आप्शन है।

 बता दें कि अगर आप Post Office Monthly Income Scheme में निवेश करते है तो आप हर महीने 9,000 रुपये की नियमित आय खड़ी कर सकते है।  पोस्ट आफिस में हर आयु वर्ग के लिए योजनाएं मौजूद हैं। Post Office Monthly Income Scheme-POMIS में निवेश के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी इतना ही नहीं आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

Post Office की इस शानदार स्कीम में बैंकों के मुकाबले ब्याज  ज्यादा मिलता है। अगर आप 5 साल के लिए निवेश करते है तो ज्यादा अच्छी रिटर्न मिलती है।  पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम में आप सिंगल अकाउंट के जरिये कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराते हैं, तो  इसमें अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अभी 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। स्कीम के तहत निवेश पर मिलने वाला साालाना ब्याज 12 महीनों में बांट दिया जाता है जो आपको हर महीने मिलता रहता है। आईए जानते है कैसे…

  9,000 रुपये की हर महीने की नियमित आय के लिए आपको ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराना होगा और इसके लिए आप इसमें 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.4 फीसदी की दर से मिलने वाले ब्याज की रकम 1.11 लाख रुपये होगी।  अब यह रकम 12 महीनों में बराबर बांटे, तो आपको हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे।

वहीं सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपये के अधिकतम निवेश करते है तो ब्याज के रूप में सालाना 66,600 रुपये हासिल होंगे और हर महीने 5,550 रुपये की इनकम आपकी फिक्सड हो जाएगी। Post Office में सेविंग के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.